हरियाणा में अब 5वीं और 8वीं कक्षा के छात्रों को देनी होगी बोर्ड परीक्षा, फेल होने पर मिलेगा दूसरा मौका

Haryana Board of School Education: हरियाणा सरकार की ओर से एक अधिसूचना जारी की गई है. जारी की गई अधिसूचना में कहा गया है कि राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों में 5वीं और 8वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा होगी.

हरियाणा में अब 5वीं और 8वीं कक्षा के छात्रों को देनी होगी बोर्ड परीक्षा, फेल होने पर मिलेगा दूसरा मौका

साल 2022 से हरियाणा में होंगी 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं

नई दिल्ली:

Haryana Board of School Education: हरियाणा सरकार ने कक्षा 5 और कक्षा 8 के लिए बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया है. यानी अब 10वीं और 12वीं की तरह ही कक्षा 5 और कक्षा 8 की भी बोर्ड परीक्षाएं होंगी. इस संबंध में हरियाणा सरकार की ओर से एक अधिसूचना जारी की गई है. जारी की गई अधिसूचना में कहा गया है कि राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों में 5वीं और 8वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा होगी. इस फैसले का मकसद शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने का है.

KOO पर पोस्ट करते हुए DPR Haryana की ओर से लिखा गया कि शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा लागू कर दी गई है. इस ऐतिहासिक निर्णय से शिक्षा प्रणाली में उच्च स्तरीय सुधार होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हरियाणा सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि राज्य के सरकारी और मान्यता प्राप्त निजी स्कूल हर शैक्षणिक सत्र की समाप्ति पर कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षाओं का आयोजन करेगा अथवा ऐसे परीक्षाओं को आयोजित करने में विशेषज्ञता रखने वाले किसी अन्य अभिकरण को प्राधिकृत करेगा. 5वी और 8वीं कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के एक महीने के भीतर नतीजों की घोषणा किया जाएगा. छात्रों को प्रमाण-पत्र भी जारी किए जाएंगे. वहीं 5वीं या 8वीं बोर्ड एग्जाम में जो छात्र फेल होंगे, उनके लिए फिर से परीक्षा का आयोजन दिया जाएगा. ये आयोजन दो महीने के अंदर किया जाएगा. वहीं छात्र फिर से फेल हो जाते हैं तो उसे उसी कक्षा में दोबारा पढ़ना होगा.