विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 02, 2024

GATE 2024: इस बार गेट परीक्षा 29 की जगह 30 पेपरों के लिए होगी, परीक्षा में कुल इतने होंगे सवाल

GATE 2024 Exam: आईआईएससी बैंगलोर ने सितंबर में ही गेट 2024 का परीक्षा पैटर्न जारी किया था. इसके मुताबिक इस बार परीक्षा 30 पेपरों के लिए आयोजित की जाएगी. हालांकि गेट टेस्ट पेपर कुल 100 अंकों के लिए ही होगा. 

Read Time: 3 mins
GATE 2024: इस बार गेट परीक्षा 29 की जगह 30 पेपरों के लिए होगी, परीक्षा में कुल इतने होंगे सवाल
इस बार 29 नहीं 30 पेपरों के लिए होगी GATE 2024 परीक्षा
नई दिल्ली:

GATE 2024 Exam Pattern: गेट यानी ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग की परीक्षा फरवरी में होनी है, जिसके लिए एडमिट कार्ड कल, 3 जनवरी को जारी किए जाएंगे. गेट 2024 एडमिट कार्ड आईआईएससी बैंगलोर की आधिकारिक वेबसाइट gate2024.iisc.ac.in से डाउनलोड किए जा सकेंगे. इस साल गेट परीक्षा का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर (IISC,Bengaluru) द्वारा किया जा रहा है. ताजा अपेडट के अनुसार इस साल गेट परीक्षा 30 पेपरों के लिए है. पिछले साल यह परीक्षा 29 पेपरों के लिए आयोजित की गई थी. आईआईएससी बैंगलोर ने सितंबर में ही गेट 2024 का परीक्षा पैटर्न जारी किया है. 

भले ही इस बार गेट परीक्षा 30 पेपरों के लिए आयोजित की जाएगी, लेकिन  गेट टेस्ट पेपर कुल 100 अंकों के लिए होगा. यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड मोड में होगी, जिसमें प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 180 मिनट का समय मिलेगा. जनरल एप्टीट्यूड से 15 मार्क्स, इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स से 13 मार्क्स और संबंधित विषय से 72 मार्क्स के लिए प्रश्न पूछे जाएंगे. 

गेट परीक्षा में जनरल एप्टीट्यूड के साथ अभ्यर्थियों द्वारा चयनित पेपर भी शामिल होंगे. गेट में मल्टीपल चॉइस क्यूश्चन(MCQ), मल्टीपल सेलेक्ट क्यूश्चन (MSQ) और न्यूमेरिकल आंसर टाइप (NAT) से प्रश्न पूछे जाएंगे. इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है. हालांकि नेगेटिव मार्किंग केवल मल्टीपल चॉइस क्यूश्चन(MCQ) के लिए है. एमएसक्यू और एनएटी के प्रश्नों के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है. एक मार्क्स वाले प्रश्न के गलत उत्तर देने पर 1/3 मार्क्स जबकि 2 मार्क्स वाले प्रश्न के गलत उत्तर देने पर 1/3 मार्क्स काट लिए जाएंगे. 

गेट एक प्रवेश परीक्षा है जिसका आयोजन हर साल किया जाता है. यह परीक्षा आईआईटी और गेट स्कोर (GATE Score) स्वीकार करने वाले विभिन्न अन्य संस्थानों में एमई या एमटेक प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. गेट स्कोर के जरिए उम्मीदवारों को कई सरकारी नौकरी में आवेदन करने का मौका भी मिलता है. यही नहीं कई सरकारी नौकरियों में इंटरव्यू में गेट स्कोर मांगा जाता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
DU Exam 2024: डीयू की एलएलबी की परीक्षाएं स्थगित, यूनिवर्सिटी ने परीक्षा से एक रात पहले जारी किया नोटिस 
GATE 2024: इस बार गेट परीक्षा 29 की जगह 30 पेपरों के लिए होगी, परीक्षा में कुल इतने होंगे सवाल
UGC NET 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट रजिस्ट्रेशन की बढ़ गई डेट, अब इस तारीख तक करें अप्लाई 
Next Article
UGC NET 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट रजिस्ट्रेशन की बढ़ गई डेट, अब इस तारीख तक करें अप्लाई 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com