इंजीनियरिंग में मास्टरी और सरकारी कंपनी में नौकरी दिलाने वाली परीक्षा GATE के एडमिट कार्ड जारी

इंजीनियरिंग में मास्टरी और सरकारी कंपनी में नौकरी दिलाने वाली परीक्षा GATE के एडमिट कार्ड जारी

फरवरी में होने वाली गेट 2017 ( GATE -  Graduate Aptitude Test in Engineering 2017 ) परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. 

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए गेट की आधिकारिक वेबसाइट http://appsgate.iitr.ac.in पर लॉग इन करें. सभी आवश्यक जानकारियां डालें और सब्मिट करें. एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर होगा. 

गेट 2017 के 23 पेपरों के मॉक टेस्ट भी http://www.gate.iitr.ernet.in पर उपलब्ध है. 

इसी  चुनौतीपूर्ण और ऑल इंडिया लेवल की परीक्षा  के जरिए देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों (आईआईटी, एनआईटी, आईआईएससी एवं अन्य) में एमटेक, एमई और पीएचडी जैसे मास्टर व डॉक्टोरल कोर्सेज में दाखिला मिलता है. 

इसके अलावा देश की बहुत सी पीएसयू (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) कंपनियां भी इसी परीक्षा के जरिए भर्तियां करती हैं. यही नहीं बहुत सी स्कॉलरशिप के लिए भी इसी परीक्षा के प्राप्तांक मान्य होते हैं.

कौन दे सकता है ये परीक्षा 
- जिनके पास चार वर्षीय इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी की बैचलर डिग्री हो (B.E./ B.Tech./ B.Pharm.) या  जिन्होंने आर्किटेक्चर में बैचलर किया हो

आपको यह भी बता दें कि गेट का स्कोर तीन साल के लिए मान्य रहता है. इस टेस्ट को आप कितनी भी बार दे सकते हैं. इसके प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है.

इस बार गेट परीक्षा की जिम्मेदारी आईआईटी रुड़की को सौंपी गई है.

इस साल पहली बार बांग्लादेश, श्रीलंका, इथोपिया और यूएई के छात्रों को भी गेट में बैठने का मौका मिलेगा. यहां भी गेट 2017 परीक्षा आयोजित होगी.

परीक्षा से संबंधित अहम तारीखें
- ऑनलाइन परीक्षा 4-5 फरवरी, 2017 व 11-12 फरवरी, 2017 को होगी.
- परीक्षा परिणाम 27 मार्च को जारी किया जाएगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com