विदेशी बोर्ड छात्रों को CBSE ने दी बड़ी राहत, अब बिना अप्रूवल मिल जाएगा स्कूलों में दाखिला

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से मान्यता प्राप्त स्कूलों में दाखिला लेने की चाहा रखने वाले विदेशी बोर्ड्स के छात्रों के लिए एक खुशखबरी है. सीबीएसई के स्कूलों में दाखिला लेने के लिए अब विदेशी बोर्ड छात्रों को अनुमति नहीं लेनी पड़ेगी.

विदेशी बोर्ड छात्रों को CBSE ने दी बड़ी राहत, अब बिना अप्रूवल मिल जाएगा स्कूलों में दाखिला

विदेशी बोर्ड छात्रों को अब CBSE स्कूलों में दाखिला लेने के लिए नहीं लेना होगा अप्रूवल

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से मान्यता प्राप्त स्कूलों में दाखिला लेने की चाहा रखने वाले विदेशी बोर्ड्स के छात्रों के लिए एक खुशखबरी है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के स्कूलों में दाखिला लेने के लिए अब विदेशी बोर्ड छात्रों को अनुमति नहीं लेनी पड़ेगी. बोर्ड ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी. सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 महामारी के बाद कई परिवार विभिन्न कारणों से विदेशों से लौट रहे हैं. छात्रों के अनुमति संबंधी आवेदन की संख्या बढ़ने के बाद ये कदम उठाया गया है. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, कोरोना महामारी के बाद कई परिवार भारत आ रहे हैं. इसलिए विदेशी बोर्ड्स में पढ़ रहे कई छात्र सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में दाखिला ले रहे हैं.


सीबीएसई के अधिकारी भारद्वाज ने आगे कहा कि दो अलग-अलग बोर्ड्स की कक्षाओं की समानता के आधार पर दूसरे बोर्ड्स के छात्रों को दाखिला दिया जाता है. तो विदेशी बोर्ड्स से आ रहे छात्र स्कूलों के जरिए सीबीएसई को आवेदन दे रहे हैं कि उन्हें समानता के आधार पर नौवीं और 11वीं कक्षाओं में दाखिला लेने की अनुमति दी जाए. इन छात्रों और उनके परिवारों की समस्याओं और मौजूदा परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने फैसला लिया है. अब से विदेशी बोर्ड्स से आ रहे छात्रों को सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में दाखिला लेने के लिए ऐसी कोई पूर्व अनुमति नहीं लेनी होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा कि ‘‘विदेशी बोर्ड्स की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की सीबीएसई की कक्षाओं से समानता की सूची हमारी वेबसाइट पर दी गई है. अब स्कूल सीबीएसई से कोई अनुमति लिए बिना छात्रों को दाखिला दे सकते हैं.''



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)