विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 13, 2023

FMGE 2023: फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका, जरूरी है यह परीक्षा, जानें क्यों?

FMGE 2023 Registration: एफएमजीई कोई प्रवेश परीक्षा नहीं बल्कि एक लाइसेंसिंग परीक्षा है, उन छात्रों के लिए जो विदेश से मेडिकल की पढ़ाई करते हैं और एमसीआई में पंजीकरण चाहने के साथ भारत में डॉक्टर के तौर पर प्रैक्टिस करना चाहते हैं.

Read Time: 3 mins
FMGE 2023: फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका, जरूरी है यह परीक्षा, जानें क्यों?
FMGE 2023: फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका
नई दिल्ली:

FMGE December 2023 Registration : फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन है. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेंस (NBEMS) एफएमजीई 2023 रजिस्ट्रेशन विंडो को बुधवार, 13 दिसंबर को समाप्त कर देगा. ऐसे में विदेश से एमबीबीएस की डिग्री लाने वाले छात्र एनबीई की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जाएं और बिना देरी आवेदन फॉर्म भर दें. सभी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 7080 रुपये है, जिसका भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा. एफएमजीई 2023 दिसंबर आवेदन फॉर्म में बदलाव की प्रक्रिया 29 दिसंबर को शुरू की जाएगी. उम्मीदवार 1 जनवरी 2024 तक अपने फॉर्म में बदलाव कर सकेंगे. एफएमजीई आवेदन फॉर्म को लेकर काफी कंफ्यूजन है, बहुत सारे लोग यह जानते ही नहीं कि यह परीक्षा क्यों दी जाती है और किस लिए. 

NEET 2024: डॉक्टर बनना चाहते हैं और कर रहे नीट परीक्षा की तैयारी तो जानिए आखिरी एमबीबीएस के लिए कितने अंक की होती है जरूरत 

एफएमजीई, एक लाइसेंसिंग परीक्षा

तो हम आपको बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBE) द्वारा फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम (FMGE) का आयोजन किया जाता है. एफएमजीई एक अनिवार्य परीक्षा है, लेकिन यह कोई प्रवेश परीक्षा नहीं बल्कि एक लाइसेंसिंग परीक्षा है. उन छात्रों के लिए जो विदेश से मेडिकल की पढ़ाई करके आते हैं एमसीआई यानी मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया में पंजीकरण चाहते हैं या भारत में डॉक्टर के तौर पर प्रैक्टिस करना चाहते हैं. इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को भारत में डॉक्टर के तौर पर प्रैक्टिस करने की अनुमति मिलती है. माना जाता है कि इस परीक्षा को पास करना थोड़ा कठिन होता है. इसलिए इस परीक्षा का रिजल्ट 20 से 25 प्रतिशत ही रहता है. 

मेडिकल के सुपर स्पेशिएलिटी स्टूडेंट के लिए बड़ी खबर, एनबीई NEET SS कट-ऑफ को 20 प्रतिशत कम करेगा

1 जनवरी को लिस्ट 

एनबीईएमएस ने अपने लेटेस्ट नोटिस में कहा कि अपनी वेबसाइट पर उन उम्मीदवारों की एक लिस्ट जारी करेगा जो 1 जनवरी 2024 तक भी अपने दस्तावेजों में कमियों को दूर करने में विफल रहेंगे. इसके बाद बोर्ड  5 जनवरी से 8 जनवरी 2024 तक एक ऑनलाइन विंडो खोलेगा, जिसमें आवेदन में कमी वाले दस्तावेजों को जमा करने का अंतिम अवसर दिया जाएगा. 

20 फरवरी को रिजल्ट

एफएमजीई 2023 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 12 जनवरी को जारी करेगा और एनबीई 20 जनवरी को परीक्षा का आयोजन करेगा. एफएमजीई परीक्षा के लगभग एक महीने बाद रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. 

CBSE बोर्ड की परीक्षा 2024 और मैथ का Syllabus, मैथ पेपर में इन टॉपिक्स से नहीं होंगे सवाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET UG 2024 री-एग्जाम का रिजल्ट घोषित,नीट टॉपर्स की संख्या घटी, 6 कैंडिडेट्स  AIR 1 से बाहर 
FMGE 2023: फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका, जरूरी है यह परीक्षा, जानें क्यों?
CBSE Board Result 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं का रिजल्ट घोषित, 10वीं का पास प्रतिशत 93.6% और 12वीं का 87.98 रहा
Next Article
CBSE Board Result 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं का रिजल्ट घोषित, 10वीं का पास प्रतिशत 93.6% और 12वीं का 87.98 रहा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;