HC का दिल्ली यूनिवर्सिटी को आदेश, फाइनल ईयर की परीक्षा की जानकारी देते हुए हलफनामा करें दाखिल

DU Exams 2020: दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) को 10 जुलाई से 15 अगस्त के बाद तक स्थगित की गई स्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के कार्यक्रम का ब्योरा देते हुए हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है.

HC का दिल्ली यूनिवर्सिटी को आदेश, फाइनल ईयर की परीक्षा की जानकारी देते हुए हलफनामा करें दाखिल

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

DU Exams 2020: दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) को 10 जुलाई से 15 अगस्त के बाद तक स्थगित की गई स्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के कार्यक्रम का ब्योरा देते हुए हलफनामा दाखिल करने का बृहस्पतिवार को निर्देश दिया. उच्च न्यायालय ने विश्वविद्यालय से कहा कि हलफनामे में यह ब्योरा दिया जाए कि वह परीक्षाएं ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों तरह से कैसे कराएगा और इसके अलावा उसमें प्रस्तावित तारीखों का पूरा विवरण भी दे, ताकि छात्रों को स्पष्टता मिल सके. न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रहमण्यम प्रसाद की एक पीठ ने कहा, ‘‘हम सभी परीक्षा प्रक्रिया से गुजरे हैं और यह छात्रों के लिए काफी मशक्कत वाली होती है, खासकर वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान.'' 

अदालत ने दिल्ली विश्वविद्यालय का पक्ष रख रहे वकील सचिन दत्ता द्वारा अतिरिक्त समय की मांग करने के अनुरोध को स्वीकार कर लिया. दत्ता ने कहा था कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के नए दिशा-निर्देशों के अनुसार परीक्षा आयोजित करने की एक नई योजना बनाने के लिए विश्वविद्यालय को समय चाहिए. अदालत ने विश्वविद्यालय को 13 जुलाई तक हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया. साथ ही, मामले की अगली सुनवाई के लिए 14 जुलाई की तारीख तय की है.

क्या है पूरा मामला?


दरअसल, कोरोनावायरस महामारी के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के लिए परीक्षाएं आयोजित कराना एक बड़ी चुनौती बन गया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने हाल ही में 10 जुलाई से शुरू होने वाली फाइनल ईयर/ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं अगस्त तक स्थगित कर दी हैं.  बता दें कि पहले डीयू (DU) के ओपन बुक एग्जाम 1 जुलाई से होने वाले थे, लेकिन यूनिवर्सिटी ने परीक्षा को 10 दिन के लिए स्थगित करने का निर्णय लिया था. यूनिवर्सिटी ने 10 जुलाई से परीक्षाएं दोबारा आयोजित करने का फैसला किया था और उसके लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया था. लेकिन अब हाल ही में एक बार फिर बड़ा फैसला लेते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने फाइनल ईयर की परीक्षाओं को अगस्त तक स्थगित करने की घोषणा की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


विश्वविद्यालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया था कि उसने अंतिम वर्ष की परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है, जो 10 जुलाई से शुरू होने वाली थीं. विश्वविद्यालय के वकील ने उच्च न्यायालय को बताया कि अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं. डीयू के इस फैसले के बाद कोर्ट ने यूनिवर्सिटी से परीक्षाओं के शेड्यूल समेत परीक्षाएं आयोजित कराने की तमाम जानकारी देते हुए कोर्ट में हलफनामा दाखिल करने का आदेश दिया है. इस मामले की अगली सुनवाई अब 14 जुलाई को होगी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)