DU 1st Cut-Off List: आर्यभट्ट में इकोनॉमिक्स के लिए 98%, देशबंधु कॉलेज में मैथ्स के लिए 96% मांगे

दिल्ली विश्वविद्यालय के देशबंधु कॉलेज ने पहली प्रवेश कट-ऑफ सूची जारी कर दी है. कॉलेज ने भौतिकी के लिए 98 प्रतिशत (अनारक्षित श्रेणी) और अर्थशास्त्र, बीकॉम (ऑनर्स) और अन्य कोर्सों के लिए 97 प्रतिशत अंक मांगे हैं.

DU 1st Cut-Off List: आर्यभट्ट में इकोनॉमिक्स के लिए 98%, देशबंधु कॉलेज में मैथ्स के लिए 96% मांगे

दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी की पहली कट ऑफ लिस्

नई दिल्ली:

DU first cut-off list: दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों ने आज स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पहली कट-ऑफ जारी कर रहे हैं. आर्यभट्ट कॉलेज और देशबंधु कॉलेज ने पहले ही डीयू की पहली कट-ऑफ 2021 सूची जारी कर दी है. आर्यभट्ट कॉलेज में बीए इकोनॉमिक्स में प्रवेश के लिए कट ऑफ 98 फीसदी और साइकोलॉजी के लिए 98.5 फीसदी रखी है. किरोड़ीमल कॉलेज, लेडी श्रीराम कॉलेज, हिंदू कॉलेज, राजधानी कॉलेज, मिरांडा हाउस और डीयू के अन्य कॉलेज जल्द ही कॉलेज की वेबसाइटों पर अपनी पहली कट-ऑफ जारी करेंगे. इस बारे में पूरी जानकारी du.ac.in और entry.uod.ac.in पर मिलेगी. बता दें कि दूसरी लिस्ट 9 तो तीसरी 16 अक्टूबर को आएगी. प्रवेश प्रक्रिया भी ऑनलाइन होगी. पिछले साल के मुकाबले इस साल कट-ऑफ अधिक ऊंची रहने की संभावना है क्योंकि सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा में काफी छात्रों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं.

100 प्रतिशत तक रख सकते हैं कट ऑफ

कुछ कॉलेज ने कहा है कि सीटों की सीमित संख्या के मद्देनजर वे अपनी कट-ऑफ 100 प्रतिशत तक भी रख सकते हैं. किरोड़ीमल कॉलेज की प्रधानाचार्य विभा चौहान ने कहा, '' हमने अपनी कट-ऑफ को लेकर निर्णय लिया था, हालांकि, अधिक संख्या में छात्रों के 95 प्रतिशत अंक प्राप्त करने के मद्देनजर हमें पुन: विचार की जरूरत पड़ी. ऐसे भी छात्र हैं, जिन्होंने शत प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं और ऐसे में हमें अपनी कट-ऑफ 100 प्रतिशत पर रखनी पड़ सकती है.

देशबंधु कॉलेज कट-ऑफ 2021 जारी
दिल्ली विश्वविद्यालय के देशबंधु कॉलेज ने पहली प्रवेश कट-ऑफ सूची जारी कर दी है. कॉलेज ने भौतिकी के लिए 98 प्रतिशत (अनारक्षित श्रेणी) और अर्थशास्त्र, बीकॉम (ऑनर्स) और अन्य कोर्सों के लिए 97 प्रतिशत अंक मांगे हैं. फिजिक्स के लिए 96 प्रतिशत अंक मांगे गए हैं.

deshbandhu college, deshbandhu college cut-off, deshbandhu college first cut-off,  du.ac.in admission 2021, du sol admission 2021, delhi university admission 2021, du.ac.in cut off 2021, du first cut off 2021, du cutoff list 2021, du merit list 2021

डीयू  में ए़डमिशन के लिए ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी

  • 10 वीं बोर्ड परीक्षा प्रमाण पत्र, मार्कशीट
  • 12 वीं मार्कशीट, प्रोविशनल और ऑरिजनल सर्टिफिकेट
  • कंडक्ट सर्टिफिकेट
  • कैटेगरी सर्टिफिकेट ( यदि लागू हो)
  • ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) प्रमाणपत्र, यदि लागू हो)
  • ट्रांसफर सर्टिफिकेट
  • माइग्रेशन सर्टिफिकेट
  • दो पासपोर्ट साइज, सेल्फ अटेस्टेड फोटो

डीयू कट-ऑफ 2021: कहां चेक करें
दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र कॉलेजों की आधिकारिक वेबसाइट पर पहली कट-ऑफ सूची चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय के एडमिशन पोर्टल - entry.uod.ac.in पर सभी कॉलेजों की कट-ऑफ सूची भी जारी होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट कॉलेज ने बृहस्पतिवार को अपनी अस्थायी कट-ऑफ सूची जारी की, जिसमें 98.5 प्रतिशत कट-ऑफ के साथ बीए (ऑनर्स) मनोविज्ञान सबसे ऊपर रहा. एक कॉलेज के प्रधानाचार्य ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि कुछ पाठ्यक्रमों में पिछले साल की तुलना में एक या दो प्रतिशत जबकि कुछ में पिछली बार के मुकाबले छह प्रतिशत की वृद्धि देखी जा सकती है. वहीं, दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अम्बेडकर विश्वविद्यालय स्नातक कोर्स के लिए पांच अक्टूबर को अपनी कट-ऑफ सूची जारी करेगा. विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. इस विश्वविद्यालय में 85 प्रतिशत सीटें राष्ट्रीय राजधानी के छात्रों के लिए आरक्षित हैं और वह दिल्ली और दिल्ली से बाहर के छात्रों के लिए अलग-अलग कट-ऑफ जारी करता है. अधिकारियों ने बताया कि बुधवार तक विश्वविद्यालय के स्नातक कोर्स के लिए 19,000 से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है. पंजीकरण बृहस्पतिवार मध्य रात्रि तक ही कराया जा सकता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)