22 नवंबर से शुरू होगी डीयू प्रथम वर्ष की कक्षाएं, मार्च 2022 में होंगी परीक्षाएं

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University ) की प्रथम वर्ष की कक्षाएं नवंबर 2021 से शुरू होने वाली हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से मंगलवार को घोषणा की गई है

22 नवंबर से शुरू होगी डीयू प्रथम वर्ष की कक्षाएं, मार्च 2022 में होंगी परीक्षाएं

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University ) की प्रथम वर्ष की कक्षाएं 

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University ) की प्रथम वर्ष की कक्षाएं नवंबर 2021 से शुरू होने वाली हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से मंगलवार को घोषणा की गई है और कहा गया है कि प्रथम वर्ष के स्नातक छात्रों के लिए कक्षाएं 22 नवंबर से शुरू होंगी. वहीं परीक्षा अगले साल मार्च में होने वाली हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय ने प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए अकादमिक कैलेंडर जारी किया है. जिसके अनुसार पहले सेमेस्टर की कक्षाएं 22 नवंबर से शुरू हो जाएंगी. जबकि परीक्षाएं अगले साल  21 मार्च से होंगी. जो कि 4 अप्रैल तक चलेंगी. परीक्षा की तैयारियों के लिए छात्रों को अवकाश भी दिया जाएगा जो कि अगले साल 11 मार्च से 20 मार्च तक होगा.

अप्रैल से शुरू होगा दूसरा सेमेस्टर

अकादमिक कैलेंडर के मुताबिक दूसरे सेमेस्टर की कक्षाएं 7 अप्रैल 2022 से शुरू होंगी. जबकि परीक्षाएं 5 अगस्त से 22 अगस्त तक होंगी. अगला सत्र 26 अगस्त से शुरू होगा.

अबतक 68 हजार से अधिक सीटों पर हुआ है एडमिशन

इस साल ग्रेजुएशन के लिए डीयू की करीब 70 हजार सीटों पर एडमिशन होना है. जिसमें से 68,849 सीटों पर एडमिशन हो गया है. डीयू की ओर से पहली कटऑफ की घोषणा 1 अक्टूबर को की गई थी. इस साल एक अक्टूबर को पहली सूची घोषित होने के बाद से 68,800 से अधिक छात्रों ने विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया है.

कल जारी हुई है पांचवी कटऑफ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डीयू के शैक्षणिक सत्र 2021 के लिए ग्रेजुएशन कोर्सेस की एडमिशन की पांचवी कटऑफ कल जारी की गई है. पांचवी कटऑफ आने बाद छात्र 9 नवंबर सुबह 10 बजे से 10 नवंबर रात 11:59 बजे तक एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी में 12 नवंबर तक एडमिशन प्रोसेस चलने वाला है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)