दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2017-18: जल्द शुरू होगी दाखिले की दौड़, जानिए अहम जानकारी

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2017-18: जल्द शुरू होगी दाखिले की दौड़, जानिए अहम जानकारी

दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में सत्र 2017-18 के लिए अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है. पहले बताया जा रहा था कि डीयू साल 2017 के लिए एडमिशन प्रक्रिया दो महीने पहले यानी मार्च के अंत से ही शुरु कर सकती है, ताकि छात्र बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट आने के बाद ही एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकें. वैसे हर साल डीयू रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया मई अंत से शुरु करती है, जोकि मध्य जून तक चलती है. हालांकि इसके बाद भी कॉलेजों द्वारा कट-ऑफ लिस्ट जारी करने, डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और फाइनल रजिस्ट्रेशन के चलते एडमिशन प्रक्रिया जून, जुलाई और अगस्त तक जारी रहती है.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं. अब लाखों छात्र डीयू के 77 कॉलेजों में एडमिशन की रेस में शामिल होंगे. एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. ऐसे में देश के दूर-दराज के क्षेत्र में बैठे छात्र भी आसानी से आवेदन कर सकते हैं. 

हाल ही में भारत सरकार द्वारा जारी एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2017 में देश के टॉप 10 कॉलेजों में से डीयू के छह कॉलेजों को शामिल किया गया है. एनआईआरएफ रैंकिंग में डीयू के कॉलेजों के प्रदर्शन से विश्वविद्यालय के अध्यापन, शोध और इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में पता चलता है. 

डीयू के तमाम अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में आमतौर पर दो तरह से दाखिले होते हैं - कट-ऑफ मार्क्स के आधार पर डायरेक्ट एडमिशन  और एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर एडमिशन. जिन कोर्सेज में एडमिशन कट-ऑफ लिस्ट के आधार पर लिया जाता है, उस प्रक्रिया के तहत यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेज अपनी-अपनी कट-ऑफ लिस्ट निकालते हैं.  

डीयू में बीटेक, बीएमएस, बीबीए, एफआईए, बीबीएस, बीए (ऑनर्स), इकोनॉमिक्स आदि कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com