कोरोनावायरस लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद कैसे खोले जाएं स्‍कूल, दिल्‍ली सरकार ने मांगे सुझाव

जानकारी के मुताबिक कुछ अलग हटकर दिए गए बेहतर सुझावों को शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के साथ साझा किया जाएगा.

कोरोनावायरस लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद कैसे खोले जाएं स्‍कूल, दिल्‍ली सरकार ने मांगे सुझाव

लॉकडाउन के बाद स्‍कूलों को फिर से खोलने के लिए दिल्‍ली सरकार ने सुझाव मांगे हैं.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के मद्देनजर लागू लॉकडाउन (Lockdown) के समाप्त होने के बाद स्कूल दोबारा खोले जाने की योजना को लेकर दिल्ली सरकार ने छात्रों, शिक्षकों और प्रधानाचार्य समेत सभी पक्षों से सुझाव मांगे हैं.

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर एक ऑनलाइन सुझाव फॉर्म जारी किया गया है, जहां छात्र, शिक्षक, प्रधानाचार्य और अभिभावक अपने सुझाव दे सकते हैं.

इसमें कहा गया कि ऑनलाइन प्राप्त होने वाले व्यावहारिक और कुछ अलग हटकर दिए गए बेहतर सुझावों को शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के साथ साझा किया जाएगा.

बयान के मुताबिक, ''संवाद सत्र इस पर केंद्रित रहेंगे कि कोविड-19 के कारण पैदा हुए हालात के मद्देनजर सामने आई चुनौतियों और अवसरों को सभी पक्ष किस रूप में देखते हैं. साथ ही लॉकडाउन की अवधि के बाद गुणवत्ता भरी शिक्षा और सभी बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आने वाले समय की संभावित परेशानियों को दूर करते हुए शिक्षा व्यवस्था को सुचारू करने पर भी चर्चा होगी.''

केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के तहत 16 मार्च से देश के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया था.

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार और दिल्ली सरकार द्वारा सहायता प्राप्त स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गईं हैं. इस बार इन स्‍कूलों में 11 मई से लेकर 30 जून तक गर्मियों की छुट्टियां घोषित कर दी गईं हैं. गर्मियों की छुट्टी की घोषण के साथ ही इस बात का भी आदेश जारी किया गया है कि इन छुट्टियों के दौरान छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा. दरअसल, गर्मियों की छुट्टियों के दौरान सरकारी स्कूलों में अलग-अलग पढ़ाई और अन्य गतिविधियां भी चला करती थीं.

गौरतलब है कि कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन है. इसके चलते सभी स्‍कूल मार्च महीने से ही बंद हैं. कोरोनावायरस के खतरे के बीच स्‍कूल कब और कैसे खुलेंगे इसे लेकर फिलहाल कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं. 

वहीं, मानव संसधान विकास मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन्स तैयार की जा रही हैं. लॉकडाउन के बाद जब स्कूल खुलेंगे तो स्कूलों में इन गाइडलान्स का पालन किया जाएगा. अधिकारियों का कहना है किकि स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा गाइडलाइन्स बनाई जा रही हैं. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने पिछले सप्ताह राज्य के शिक्षा मंत्रियों के साथ हुई बैठक में सुरक्षा दिशानिर्देशों के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इनपुट: भाषा