CUET-यूजी 2022 की परीक्षा 15 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त तक चलेगी

CUET-UG 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट परीक्षा तिथि का ऐलान कर दिया गया है. सीयूईटी-यूजी की परीक्षा 15 जुलाई से शुरू होगी. 

CUET-यूजी 2022 की परीक्षा 15 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त तक चलेगी

CUET-यूजी 2022 की परीक्षा 15 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त तक चलेगी

नई दिल्ली:

CUET-UG 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (CUET-UG) परीक्षा की डेट जारी कर दी है. सीयूईटी-यूजी का आयोजन  15 जुलाई से 10 अगस्त तक किया जाएगा. एनटीए ने इस संबंध में ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया, "सीयूईटी-यूजी 15 जुलाई से शुरू होगा, जो 10 दिनों तक चलेगा. नीट -यूजी के कारण 17 जुलाई 2022 को और जेईई (मुख्य) परीक्षाओं के कारण 21 जुलाई से 3 अगस्त के बीच कोई सीयूईटी पेपर नहीं होगा."  ये भी पढ़ें ः IIMC ने पीजी डिप्लोमा कोर्सों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ाई, नई तारीख यहां से जानें

CUET 2022: सीयूईटी पीजी 2022 के लिए अब इस डेट तक कर सकते हैं आवेदन; यहाँ देखें पूरी जानकारी

IIMC Admission 2022: अब CUET के माध्यम से मिलेगा IIMC पीजी डिप्लोमा में एडमिशन, 18 जून तक करें अप्लाई

सीयूईटी के पहले संस्करण के लिए 11 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने मार्च में घोषणा की थी कि 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सीयूईटी स्कोर अनिवार्य होंगे न कि कक्षा 12वीं के अंक. हालांकि केंद्रीय विश्वविद्यालय अपनी न्यूनतम पात्रता मानदंड तय कर सकते हैं.

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया था कि राज्य बोर्डों के छात्रों को स्नातक प्रवेश प्रक्रिया में कोई नुकसान नहीं होगा और परीक्षा कोचिंग संस्कृति को बढ़ावा नहीं देगी. 2022-23 शैक्षणिक सत्र में यूजी प्रवेश के लिए सीयूईटी के पहले संस्करण में भाग लेने के लिए कुल 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों, 12 राज्य विश्वविद्यालयों, 11 डीम्ड विश्वविद्यालयों और 19 निजी विश्वविद्यालयों ने आवेदन किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के अनुसार, सीयूईटी देश भर के किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को सिंगल-विंडो अवसर प्रदान करेगा. यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी. परीक्षा  13 भाषाओं में तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, गुजराती, उड़िया, बंगाली, असमिया, पंजाबी, अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू आयोजित की जाएगी.