CTET July 2020: सीटीईटी परीक्षा के लिए CBSE ने किया तारीख का ऐलान, ऐसे करें अप्लाई

CTET July Exam के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 जनवरी शुक्रवार से शुरू होगी और आवेदन की अंतिम तिथि 14 फरवरी है.

CTET July 2020: सीटीईटी परीक्षा के लिए CBSE ने किया तारीख का ऐलान, ऐसे करें अप्लाई

CBSE ने सीटीईटी परीक्षा के लिए तारीख का ऐलान कर दिया है.

खास बातें

  • CTET के जुलाई संस्करण की परीक्षा का ऐलान किया जा चुका है
  • 5 जुलाई को सीटीईटी की परीक्षा आयोजित की जाएगी
  • 24 जनवरी से रजिस्टर कर सकेंगे उम्मीदवार
नई दिल्ली:

CTET July 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 5 जुलाई को CTET परीक्षा के 14वें संस्करण का आयोजन करेगा. देश के 112 शहरों में 20 भाषाओं में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा, सिलेबस, भाषा, योग्यता, आवेदन फीस, परीक्षा केंद्र और महत्वपूर्ण तारीखों की जानकारी के लिए उम्मीदवार CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in विजिट कर सकते हैं. इसी आधिकारिक वेबासाइट से उम्मीदवार परीक्षा के लिए भी खुद को रजिस्टर कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 24 जनवरी शुक्रवार से शुरू होगी और आवेदन की अंतिम तिथि 14 फरवरी है. 27 फरवरी तक उम्मीदवार फीस का भुगतान कर सकेंगे.

CTET July 2020 के लिए आवेदन फीस की बात की जाए तो सामान्य और ओबीसी उम्मीदवार अगर पेपर-1 या पेपर-2 में से एक पेपर देना चाहते हैं तो 1,000 रुपये फीस देनी होगी वहीं, अगर वे दोनों पेपर देना चाहते हैं तो 1,200 रुपये फीस देनी होगी. एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए एक पेपर देने के लिए फीस 500 रुपये और दोनों पेपर देने के लिए फीस 600 रुपये रखी गई है.

बता दें कि CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है. पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है. सीटेट परीक्षा में 2 पेपर होते हैं. पेपर 1 उन लोगों के लिए होता है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं. वहीं, कक्षा 6 से 8 तक के लिए पेपर 2 होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें 

सीटीईटी परीक्षा का मुख्य उद्देश्य सराकरी विद्यालयों में गुणवत्ता वाले तथा कुशल शिक्षकों की भर्ती करवाना है. CTET का सर्टिफिकेट सरकारी विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी पाने के लिए पहला कदम है. CTET पास करने के बाद एक अभ्यर्थी केंद्र सरकार की शिक्षक की नौकरी जैसे कि KVS, NVS आर्मी शिक्षक, ERDO आदि के लिए आवेदन कर सकता है.