विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 30, 2020

Unlock 2 के लिए जारी हुईं गाइडलाइन्स, इस दिन तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

Unlock 2 Guidelines: सरकार ने  'अनलॉक-1' के बाद सोमवार रात को 'अनलॉक-2' के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसमें कहा गया है कि सभी शैक्षणिक संस्थान, स्कूल और कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे.

Read Time: 3 mins
Unlock 2 के लिए जारी हुईं गाइडलाइन्स, इस दिन तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज
MHA Unlock 2 Guidelines: स्कूल और कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे.
नई दिल्ली:

Unlock 2 Guidelines: सरकार ने  'अनलॉक-1' के बाद सोमवार रात को 'अनलॉक-2' के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसमें कहा गया है कि सभी शैक्षणिक संस्थान, स्कूल और कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से लागू लॉकडाउन में ढील देने के लिए पहले 'अनलॉक-1' के तहत कुछ ढील दी गई थीं और अब सरकार ने 'अनलॉक-2' की घोषणा कर दी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 'अनलॉक-2'  के लिए जारी की गईं गाइडलाइन्स 30 जून को 'अनलॉक-1' के पूरा होने के बाद 1 जुलाई से लागू होंगी. नई गाइडलाइन्स में कहा गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान सब 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. 

बता दें कि देशभर में सभी स्कूल, इंस्टीट्यूशन, कॉलेज कोरोनावायरस महामारी की वजह से मार्च के महीने से ही बंद हैं.  वहीं, अनलॉक-1 की गाइडलाइन्स में सरकार ने कहा था कि स्कूल और शैक्षणिक संस्थानों को खोलने के बारे में निर्णय जुलाई में स्थिति को ध्यान में रखकर लिया जाएगा. स्कूल और सभी संस्थान बंद होने के चलते बच्चों की पढ़ाई के नुकसान को कम करने के लिए उन्हें ऑनलाइन ही पढ़ाने के काफी प्रयास किए जा रहे हैं. 

गाइडलाइन्स में ये भी कहा गया है, "केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्थानों को 15 जुलाई से कार्य करने की अनुमति दी जाएगी, जिसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) द्वारा स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी किया जाएगा."

CBSE की परीक्षाएं रद्द

बता दें कि  CBSE और CISCE बोर्ड ने जुलाई में होने वाली अपनी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. सीबीएसई ने कोर्ट में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने और रिजल्ट जारी करने की असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को कोर्ट के सामने पेश किया, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द करने और रिजल्ट जारी करने की असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को मंजूरी दे दी है. बोर्ड पेंडिंग परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स के रिजल्ट आयोजित हो चुके एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी करेगा. सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET PG 2024 परीक्षा पर बड़ी अपडेट, गृह मंत्रालय करेगा परीक्षा की निगरानी, ​​परीक्षा से ठीक 2 घंटे पहले तैयार होगा प्रश्नपत्र
Unlock 2 के लिए जारी हुईं गाइडलाइन्स, इस दिन तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज
CBSE Board 12th Result 2024 Declared Live Updates: सीबीएसई 12वीं रिजल्ट घोषित, 87.98% स्टूडेंट पास, लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा, Direct Link
Next Article
CBSE Board 12th Result 2024 Declared Live Updates: सीबीएसई 12वीं रिजल्ट घोषित, 87.98% स्टूडेंट पास, लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा, Direct Link
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;