FEDCUTA ने UGC से की मांग, "थीसिस सबमिशन के लिए दें 6 महीने की मोहलत"

फेडरेशन ऑफ सेंट्रल यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (FEDCUTA) ने यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) से थीसिस (Thesis) और शोध (Dissertations) सबमिट करने के लिए 6 महीने की मोहलत मांगी है.

FEDCUTA ने UGC से की मांग,

FEDCUTA ने UGC से थीसिस सबमिशन के लिए 6 महीने की मोहलत मांगी है.

नई दिल्ली:

फेडरेशन ऑफ सेंट्रल यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (FEDCUTA) ने यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) को लेटर लिखकर थीसिस (Thesis) और शोध ( Dissertations) सबमिट करने के लिए सबमिशन डेट को आगे बढ़ाने की अपील की है. FEDCUTA का कहना है कि कई पीएच.डी और एम.फिल रिसर्च स्कॉलर कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से देशभर में हुए लॉकडाउन के चलते रिसर्च नहीं कर पा रहे हैं. FEDCUTA ने यूजीसी (UGC) से अनुरोध किया है कि वे सभी यूनिवर्सिटी को निर्देश जारी करें कि यूनिवर्सिटी देशभर में सभी रिसर्च स्कॉलर्स को थीसिस शोध सबमिट करने के लिए कम से कम 6 महीने का समय दें. 

लेटर के मुताबिक, "कोविड-19 की वजह से Ph.D./M.Phil के रिसर्च स्कॉलर काफी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. हम इस लेटर के जरिए आपका ध्यान रिसर्च स्कॉलर की कठिनाइयों के प्रति आकर्षित करना चाहते हैं. कई Ph.D./M.Phil रिसर्च स्कॉलर इन हालातों में रिसर्च नहीं कर पा रहे हैं. लेबोरेटरी और लाइब्रेरी उपलब्ध ना होने की वजह से स्कॉलर्स
को काफी मुश्किलें आ रही हैं. 

लेटर में ये भी बताया गया है कि रिसर्च स्कॉलर लॉकडाउन की वजह से किसी भी तरह का फील्ड वर्क भी नहीं कर पा रहे हैं. इसके अलावा लेटर में ये भी लिखा है, "मौजूदा समय में दुनियाभर के हालातों की वजह से रिसर्च स्कॉलर शांतिपूर्ण तरीके से काम नहीं कर पा रहे हैं, जो एक रिसर्च पेपर को करने के लिए जरूरी होता है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

FEDCUTA ने मांग करते हुए लिखा, "हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप कठिन परिस्थितियों का जायजा लें और सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश जारी करें कि वे देशभर के सभी रिसर्च स्कॉलर थीसिस और शोध सबमिट करने के लिए कम से कम छह महीने का समय दें."