CLAT 2020: क्लैट परीक्षा के पैटर्न में किया गया बदलाव, अब 200 की जगह पूछे जाएंगे 150 सवाल

CLAT 2020 परीक्षा के मोड में कोई बदलाव नहीं किया गया है पहले की तरह ही परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी.

CLAT 2020: क्लैट परीक्षा के पैटर्न में किया गया बदलाव, अब 200 की जगह पूछे जाएंगे 150 सवाल

CLAT परीक्षा के पैटर्न में कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने बदलाव किए हैं.

खास बातें

  • CLAT परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है
  • 10 मई को आयोजित की जाने वाली क्लैट परीक्षा में 150 सवाल होंगे
  • परीक्षा ऑफलाइन ही आयोजित की जाएगी
नई दिल्ली:

CLAT 2020: राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) परीक्षा में बहुत से बदलाव किए गए हैं. कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की कार्यकारी समिति ने इस साल से नए एग्जाम पैटर्न की शुरुआत की है. परीक्षा में किए गए बदलाव के मुताबिक परीक्षा के स्वरूप और सवालों को लेकर बदलाव किया गया है. परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों की संख्या घटाकर 150 कर दी गई है. पहले जहां परीक्षा में 200 सवाल पूछे जाते थे वहीं परीक्षा में अब 150 सवाल पूछे जाएंगे. बता दें कि क्लैट परीक्षा लॉ कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है. इस साल क्लैट परीक्षा 10 मई को आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत पहले ही हो चुकी है. इस परीक्षा के आधार पर अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट लॉ कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा.

CLAT 2020: क्लैट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां से करें अप्लाई

इससे पहले परीक्षा की समय सीमा को देखते हुए परीक्षा में सवालों की संख्या को 120 या 150 किए जाने पर विचार किया जा रहा था. बता दें कि क्लैट की परीक्षा में उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाता है. कंसोर्टियम के अध्यक्ष फैजान मुस्तफा के मुताबिक 2 घंटे में उम्मीदवारों से 200 सवालों के जवाब मांगना उम्मीदवारों पर काफी दबाव डालता है. 

परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएगी
परीक्षा के मोड में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पहले की तरह ही परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएगी. परीक्षा में कंप्रीहेंशन से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. ये सवाल क्वांटिटेटिव तकनीक, अंग्रेजी, समसामयिक मुद्दों व रीजनिंग से पूछे जाएंगे. प्रो. मुस्तफा का कहना है कि हमने यह फैसला इसलिए भी लिया है ताकि अधिक से अधिक योग्य और सक्षम उम्मीदवारों को नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिला मिले. साथ ही उनके पास टेक्स्ट रीड करने और रीजनिंग का कौशल भी हो. 

उम्मीदवारों के लिए सैंपल पेपर
कंसोर्टियम उम्मीदवारों को जरूरी गाइडलाइन, सैंपल क्वेश्चन, मॉडल क्वेश्चन पेपर, आंसर की और ऑनलाइन लर्निंग एग्जामिनेशन मटीरियल उपलब्ध कराएगा. रजिस्टर्ड अकाउंट की मदद से उम्मीदवार इन सैंपल पेपर को देख सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवार को अकाउंट बनाना होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एलएलएम परीक्षा के लिए कट ऑफ मार्क्स 
पोस्ट ग्रेजुएशट लॉ प्रवेश परीक्षा के लिए कंसोर्टियम द्वारा कट ऑफ मार्क्स तय किए गए हैं. जो छात्र ऑब्जेक्टिव परीक्षा में 40 फीसदी स्कोर करेंगे उनके ही डिस्क्रिप्टिव आंसर चेक किए जाएंगे. एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी केटेगरी के लिए कट ऑफ 35 फीसदी तय की गई है.