कोरोना काल में होंगी ये एंट्रेंस परीक्षाएं, इन राज्यों में बंद हुए स्कूल- कॉलेज

कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने के बाद लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. भारत की स्थिति दिन- प्रतिदिन खराब होती जा रही है. मरीज ऑक्सीजन के लिए तड़प रहे हैं. ऐसी भयावह स्थिति को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया है.

कोरोना काल में होंगी ये एंट्रेंस परीक्षाएं, इन राज्यों में बंद हुए स्कूल- कॉलेज

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने के बाद लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. भारत की स्थिति दिन- प्रतिदिन खराब होती जा रही है. मरीज ऑक्सीजन के लिए तड़प रहे हैं. ऐसी भयावह स्थिति को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया है.

इसी के साथ आपको बता दें, कई राज्य सरकारों ने अपनी परीक्षा रद्द करने या उन्हें स्थगित करने का फैसला किया है. इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, JEE MAIN अप्रैल परीक्षा जो 27 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच होने वाली थी, उसे भी स्थगित कर दिया गया है. मेडिकल प्रवेश के लिए NEET PG 2021, UPCET 2021, और विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है.

आइए जानते हैं किन राज्यों के शैक्षणिक संस्थान बंद हैं और कौन- कौन सी एंट्रेंस परीक्षा का जारी हुआ शेड्यूल

राज्य सरकार ने गोवा कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने का फैसला किया है, ओडिशा सरकार ने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है और आंतरिक मूल्यांकन के अंकों के आधार पर छात्रों को प्रमोट किया जाएगा.

ओडिशा बोर्ड कक्षा 12 के लिए जून के पहले सप्ताह में परीक्षा आयोजित की जाएगी। महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने महाराष्ट्र कक्षा 10 या HSC की अंतिम परीक्षा रद्द कर दी गई है. कई राज्यों और केंद्रीय शिक्षा बोर्डों (CBSE, CISCE) ने बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने या स्थगित करने की घोषणा की है.

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने ICSE या कक्षा 10वीं की फाइनल परीक्षा को भी रद्द कर दिया है. परिणाम "निष्पक्ष और निष्पक्ष मानदंड" के आधार पर घोषित किए जाएंगे, जिसकी घोषणा की जानी बाकी है.

 इसी तरह, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) भी कक्षा 10 के छात्रों को एक " ऑब्जेक्टिव क्रिएशन" के आधार पर बढ़ावा देगा.

तेलंगाना

तेलंगाना सरकार ने रविवार को घोषणा की कि राज्य में स्कूलों और कॉलेजों के लिए गर्मी की छुट्टी कल, 27 अप्रैल से शुरू होगी और 31 मई तक जारी रहेगी.

लखनऊ

लखनऊ विश्वविद्यालय जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर ग्रेजुएशन (यूजी) सेमेस्टर परीक्षा के परिणाम की घोषणा करेगा.

हरियाणा

हरियाणा ने कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं और कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया गया है.  

यहां देखें स्थगित की एंट्रेंस परीक्षा की लिस्ट

COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए, स्कूल और विश्वविद्यालय परीक्षाओं के अलावा, कई प्रवेश परीक्षाओं में, जिनमें संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मुख्य है, UG इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) पीजी को स्थगित कर दिया गया है.  नीचे दी गई ये परीक्षाएं  स्थगित की गई है.

- UPCET 2021

-  CLAT 2021

इनके अलावा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) प्रवेश परीक्षा, बीएचयू कानून, मानवाधिकार और कर्तव्य शिक्षा अनुसंधान प्रवेश परीक्षा (बीएचयू-आरईटी) और जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) पीएचडी प्रवेश परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं.

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश सरकार ने कहा कि कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षाएं शेड्यूल के अनुसार आयोजित की जाएगी. वहीं विपक्षी दलों ने परीक्षा रद्द करने या स्थगित करने की मांग की थी.

त्रिपुरा

त्रिपुरा सरकार ने अगले आदेश तक कक्षा 3 से 9 और कक्षा 11 के छात्रों के लिए अंतिम परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया है.

ICSI CSEET (जारी हुई परीक्षा की तारीख)

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) ने कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET) की तारीखें जारी कर दी हैं. परीक्षा 8 मई, 2021 को रिमोट प्रोक्टेड मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी.

ICSI CS: परीक्षा का शेड्यूल

ICSI CS परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी हो गया है. परीक्षा का आयोजन 5 जून 2021 को किया जाएगा.

JEE MAIN परीक्षा की तारीख

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मुख्य 2021 अप्रैल सत्र को बढ़ते COVID-19 मामलों को देखते हुए स्थगित कर दिया गया है। JEE MAIN 2021 अप्रैल परीक्षा की तारीख की घोषणा परीक्षा की तारीख से 15 दिन पहले की जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com