CBSE Board: जल्द जारी होगा 10वीं और 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल, फरवरी के अंत में शुरू होंगे एग्जाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की  परीक्षाओं की तिथि में बदलाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है. बोर्ड परीक्षा की तिथि में जल्द ही बदवाल करेगा.

CBSE Board: जल्द जारी होगा 10वीं और 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल, फरवरी के अंत में शुरू होंगे एग्जाम

CBSE Exam: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा फरवरी 2019 से शुरू होगी.

खास बातें

  • 0वीं और 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल जल्द जारी होगा.
  • परीक्षा फरवरी के अंत में शुरू होगी.
  • एकेडमिक विषयों की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह में आयोजित होगी.
नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की  परीक्षाओं की तिथि में बदलाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है. बोर्ड परीक्षा की तिथि में जल्द ही बदवाल करेगा. नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा फरवरी के अंत में शुरू होगी. फरवरी के आखिरी सप्ताह में वोकेशनल विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी. जबकि एकेडमिक विषयों की परीक्षा (CBSE Exam) मार्च के पहले सप्ताह में आयोजित होगी. सीबीएसई जल्द ही पूरा टाइम टेबल जारी कर देगा.

CBSE Board ने तारीखों में बदलाव का फैसला दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देश के बाद लिया है. दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीएसई को निर्देशित किया था कि वह  दाखिले के लिए सीबीएसई रिजल्ट, पुनर्मूल्यांकन के परिणामों और कटऑफ की तिथियों का ध्यान रखें. ताकि स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े.

आपको बता दें कि बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के पैटर्न को बदलने की तैयारी में है. परीक्षा के पैटर्न  में 2020 से बदलाव देखने को मिल सकता है. नए पैटर्न से स्टूडेंट्स की विश्लेषणात्मक क्षमताओं की जांच हो सकेगी. सीबीएसई (CBSE) द्वारा पेपर पैटर्न में बदलाव करने से विषयों को रटने की प्रक्रिया पर रोक भी लगेगी. 

अन्य खबरें
Aadhaar Verdict: अब स्‍कूलों में बिना आधार मिलेगा एडमिशन
CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षा पैटर्न में करेगा ये बड़े बदलाव, पहले से कठिन होगा पेपर

VIDEO: 2020 से बदल जाएगी CBSE परीक्षा, रट्टा मारने पर लगेगी लगाम
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com