CBSE Exams: विदेशों में स्थित अपने स्‍कूलों में पेंडिंग परीक्षाओं को फिर से कराने पर विचार कर रहा है सीबीएसई

CBSE: बोर्ड ने महीने घोषणा की थी कि वह विदेशों में लंबित परीक्षाओं का आयोजन नहीं करेगा. इसके बाद छात्रों की तरफ से बोर्ड को कुछ पत्र प्राप्त हुए जिनमें उन्होंने विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश सहित भविष्य की संभावनाओं के प्रति चिंता जाहिर की थी.

CBSE Exams: विदेशों में स्थित अपने स्‍कूलों में पेंडिंग परीक्षाओं को फिर से कराने पर विचार कर रहा है सीबीएसई

CBSE Exams 2020: दुनिया भर के 25 देशों में सीबीएसई से मान्यता प्राप्त 210 से अधिक स्कूल हैं.

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्रालय कोविड-19 (COVID-19) महामारी के मद्देनजर इस पर विचार कर रहा है कि विदेशों में स्थित सीबीएसई (CBSE) स्कूलों के छात्रों के लिए लंबित 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाए या नहीं और इसके लिए संबंधित देशों के राजदूतों एवं विदेशी शिक्षा मंत्रियों से बातचीत कर रहा है.

मंत्रालय उन जगहों पर मूल्यांकन के तौर-तरीकों की योजना भी बना रहा है जहां व्यावहारिक स्थिति परीक्षा आयोजित करने की अनुमति नहीं देती है.

केंद्रीय माध्यममिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह विदेशों में लंबित परीक्षाओं का आयोजन नहीं करेगा. इसके बाद छात्रों की तरफ से बोर्ड को कुछ सवाल और पत्र प्राप्त हुए जिनमें उन्होंने विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश सहित अपने भविष्य की संभावनाओं के प्रति चिंता जाहिर की थी.
 
अधिकारियों के अनुसार मानव सांसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों से वहां की मौजूदा स्थिति एवं लंबित परीक्षा आयोजित कराने की वयवहार्यता पर फीडबैक मांगा है.
 
मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ''विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग स्थिति को ध्यान में रखते हुए, कोई सामान्य समाधान व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है. बहरहाल, अगर किसी देश में स्थिति में सुधार होता है तो कम से कम वहां परीक्षा आयोजित कराना अच्छा होगा. उदाहरण के लिए जापान में हमारा एक स्कूल है और उस विशेष क्षेत्र में अगर स्थिति में सुधार होता है तो वहां परीक्षा आयोजित की जा सकती है.''

अधिकारी ने कहा, ''दोनों परिस्थितियों के लिए तौर-तरीकों पर काम हो रहा है कि अगर कुछ स्थानों पर परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं तो उनका आयोजन कैसे किया जाएगा, और अगर नहीं किया जाएगा तो मूल्यांकन का तरीका क्या होगा. इन सभी पहलुओं पर जल्दी ही हम निर्णय पर पहुंच जाएंगे.''

मंगलवार को छात्रों के साथ ऑनलाइन बातचीत के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्री ने इस संबंध में सूचना साझा की थी.

संभावना है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय लंबित बोर्ड परीक्षाओं की तिथि के बारे में इस हफ्ते घोषणा करें. विदेशी स्कूलों के छात्रों के लिए भी अंतिम निर्णय की घोषणा की जाएगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुनिया भर के 25 देशों में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त 210 से अधिक स्कूल हैं.
 
इस साल 10वीं कक्षा की परीक्षा में कुल 23,844 विदेशी छात्र जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा में 16,103 छात्र बैठे थे.