CBSE वीडियो प्रजेंटेशन के जरिए कर रहा है काउंसलिंग, स्टूडेंट्स इस नंबर पर फोन कर पूछ सकते हैं अपने सवाल

CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स की काउंसलिंग कर रहा है. बोर्ड इसके लिए ऑडियो वीडियो प्रजेंटेशन की मदद ले रहा है, साथ ही बोर्ड सीधा फोन के जरिए भी स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब दे रहा है.

CBSE वीडियो प्रजेंटेशन के जरिए कर रहा है काउंसलिंग, स्टूडेंट्स इस नंबर पर फोन कर पूछ सकते हैं अपने सवाल

CBSE Exam 2020: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है.

खास बातें

  • सीबीएसई की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है.
  • सीबीएसई वीडियो के जरिए स्टूडेंट्स की काउंसलिंग कर रहा है.
  • साथ ही स्टूडेंट्स टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर अपने सवाल पूछ सकते हैं.
नई दिल्‍ली:

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए बोर्ड (CBSE) ने इस बार कई पुख्ता इंतजाम किए हैं. सीबीएसई बोर्ड स्टूडेंट्स की काउंसलिंग भी कर रहा है. काउंसलिंग (CBSE Counselling) की प्रक्रिया 30 मार्च, 2020 तक चलेगी. काउंसलिंग टोल फ्री नंबर 1800 11 8004 पर सुबह के 8 बजे से रात के 10 बजे तक आईवीआरएस और टेलिफोन के माध्यम से हो रही है. इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड ऑडियो वीडियो प्रजेंटेशन के माध्यम से बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों की काउंसलिंग कर रहा है. बोर्ड वीडियो के माध्यम से स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब दे रहा है.

सीबीएसई द्वारा ट्वीट किए गए वीडियो में एक छात्र ने सवाल किया कि मैं दसवीं कक्षा में हूं और मुझे प्री बोर्ड में 76 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं, क्या इसका मतलब यह है कि मैं बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं कर सकता हूं?, इस पर सीबीएसई हेडक्वार्टर ने जवाब दिया कि आप उन टॉपिक्स और विषयों पर अधिक समय दें जो आपको कठिन लगते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, एक अन्य वीडिया में ये सवाल किया गया कि क्या इम्प्रूवमेंट परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा होगी? या वर्ष 2019 के उनके प्रैक्टिकल अंक माने जाएंगे? इसके जवाब में सीबीएसई ने कहा कि वर्ष 2019 में परीक्षा देने वाले छात्रों के प्रैक्टिकल अंक बोर्ड के पास उपलब्ध रिकार्ड से लिए जाएंगे. 2019 से पहले यानी 2018 या उससे पहले के छात्रों के आनुपातिक अंक दिए जाएंगे.