विज्ञापन

CBSE 2025: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं का सैंपल पेपर जल्द, परीक्षा पैटर्न में हुए बड़े बदलाव

CBSE Board Exams 2025: हर साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में लाखों बच्चे बैठते है. बोर्ड ने अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षा की तारीख तय कर दी है. अब सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को सीबीएसई 10वीं, 12वीं के सैंपल पेपर का इंतजार है. 

CBSE 2025: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं का सैंपल पेपर जल्द, परीक्षा पैटर्न में हुए बड़े बदलाव
CBSE 2025: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं का सैंपल पेपर जल्द

CBSE Class 10th, 12th Sample Paper 2025: हर साल की तरह अगले साल भी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी 2025 से शुरू होंगी. हालांकि बोर्ड ने अभी सिर्फ 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 की तारीख घोषित की है, डेटशीट दिसंबर महीने तक आएगी. वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के लाखों बच्चों को सैंपल पेपर का इंतजार है. लेटेस्ट अपडेट है कि बोर्ड जल्द ही सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2024-25 के लिए सैंपल पेपर जारी करेगा. पिछले वर्षों में, सीबीएसई ने आम तौर पर जुलाई तक कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों के लिए सैंपल पेपर जारी किए हैं. ऐसे में उम्मीद है कि सीबीएसई आने वाले दिनों में सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए सैंपल पेपर जारी करेगा. सीबीएसई ने अभी तक सैंपल पेपर्स के रिलीज की आधिकारिक डेट नहीं बताई है, लेकिन सितंबर के पहले सप्ताह तक जारी होने की उम्मीद है.

NEET PG 2024: नीट पीजी का रिजल्ट घोषित, कैटेगरीवाइज Cut-Off, इस तारीख से शुरू होगी काउंसलिंग

ये सैंपल पेपर इस मायने में महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि वे छात्रों को आने वाले प्रश्नों के प्रकार के साथ-साथ परीक्षा के लिए पेपर पैटर्न की जानकारी प्रदान करते हैं. इस साल सीबीएसई ने 12वीं के पेपर पैटर्न में बदलाव किया है, जिसका छात्रों के साथ शिक्षक और अभिभावक भी इंतजार कर रहे हैं. आइये देखते ही सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए संभावित पेपर पैटर्न को-

सीबीएसई कक्षा 10वीं सैंपल पेपर और एग्जाम पैटर्न

सीबीएसई कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए, पेपर पैटर्न में कोई बदलाव नहीं होगा. बोर्ड ने पाठ्यक्रम को भी संशोधित नहीं किया है. सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2025 में केवल 20 प्रतिशत प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQ) होंगे. वहीं 50 प्रतिशत प्रश्न योग्यता-आधारित होंगे, जिसमें प्रश्नों के एमसीक्यू के साथ-साथ अन्य प्रारूप भी शामिल हो सकते हैं. चूंकि सीबीएसई कक्षा 10वीं के पेपर पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है, इसलिए प्रश्नों की संरचना एक समान रहने की उम्मीद है. सीबीएसई 10वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पेपर की मूल संरचना में कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन प्रश्नों की कुल संख्या भिन्न हो सकती है. इसलिए, छात्रों को किसी भी नई स्टडी मैटेरियल को पढ़ने से पहले सीबीएसई 2025 सैंपल पेपर का इंतजार करना चाहिए. प्रैक्टिस करने के लिए छात्र पिछले वर्षों के सैंपल पेपर सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

CTET 2024 दिसंबर परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द, जानिए साल में कब-कब होती परीक्षा और कौन कर सकता है अप्लाई

सीबीएसई कक्षा 12वीं सैंपल पेपर और एग्जाम पैटर्न

सीबीएसई द्वारा 3 अप्रैल 2024 को जारी किए गए एक सर्कुलर में कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 के पेपर पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं. सबसे बड़ा बदलाव योग्यता आधारित प्रश्नों में किया गया है. बोर्ड ने योग्यता आधारित प्रश्नों में वद्धि की है, जो अब पेपर के वेटेज का 50 प्रतिशत होगा, पिछले साल यह वेटेज 40 प्रतिशत था. जबकि बहुविकल्पीय प्रश्नों का अनुपात अपरिवर्तित रहेगा. वहीं शॉर्ट और लॉन्ग आंसर वाले प्रश्नों का प्रतिशत 40 प्रतिशत से घटकर 30 प्रतिशत होगा. इस बदलाव से सीबीएसई 12वीं के प्रश्नपत्रों की समग्र संरचना प्रभावित हो सकती है. टॉपिक वाइज वेटेज वही रहेगा, जिससे छात्रों के लिए फोकस के क्षेत्रों में निरंतरता सुनिश्चित होगी. सीबीएसई बोर्ड से किसी भी जानकारी को स्टूडेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से ही चेक करें.

GATE 2025: गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, एग्जाम डेट, योग्यता और एग्जाम पैटर्न को समझें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
GATE 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन आज से, 29 नहीं 30 टेस्ट पेपरों के लिए होगी परीक्षा, पेपर नेम और कोड जानें
CBSE 2025: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं का सैंपल पेपर जल्द, परीक्षा पैटर्न में हुए बड़े बदलाव
DU News: दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी स्टूडेंट के नए बैच की क्लासेस आज से शुरू, कॉलेज में उमड़ा छात्रों का हुजूम 
Next Article
DU News: दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी स्टूडेंट के नए बैच की क्लासेस आज से शुरू, कॉलेज में उमड़ा छात्रों का हुजूम 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com