विज्ञापन
This Article is From May 28, 2017

CBSE 12th Result: सेकेंड टॉपर भूमि सावंत ने कहा, 99.4% मार्क्स के बारे में नहीं सोचा था

भूमि सावंत ने कहा कि मुझे 90 फीसदी से ऊपर आने की उम्मीद थी. लेकिन 99.4 फीसदी मार्क्स आ जाएंगे, इतना नहीं सोचा था. इस सफलता को पाने में टीचर और पेरेंट्स ने मेरी काफी सहायता की.

CBSE 12th की सेकेंड टॉपर भूमि अपने परिवार के साथ जश्न मनाते हुए

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने रविवार को 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए. नोएडा की रक्षा गोपाल 99.6 फीसदी अंक प्राप्त करके पहले स्थान पर रही. वहीं दूसरा स्थान 99.4 प्रतिशत अंकों के साथ चंडीगढ़ की भूमि सावंत ने प्राप्त किया है. चंडीगढ़ के ही रहने वाले आदित्य जैन ने 99.2 फीसदी अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है. कुल 82 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं. यह रिजल्ट पिछले साल से एक फीसदी कम है. 2016 में 83.05 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे.

अपनी कामयाबी पर भूमि सावंत ने कहा कि मुझे 90 फीसदी से ऊपर आने की उम्मीद थी. लेकिन 99.4 फीसदी मार्क्स आ जाएंगे, इतना नहीं सोचा था. इस सफलता को पाने में टीचर और पेरेंट्स ने मेरी काफी सहायता की. 

तैयारी में जुटने से पहले मेरी दिमाग में काफी शंकाएं थे. समझ नहीं आ रहा था कि कहां और कैसे शुरू करूं. लेकिन इस मुश्किल को मेरे टीचर्स और पैरेंट्स ने बिल्कुल आसान बना दिया. उन्होंने मुझे लगातार सपोर्ट किया. मैंने परीक्षा से पहले जमकर सैंपर्स पेपर्स सोल्व किए. प्रैक्टिस के साथ सभी चीजें क्लियर होती चली गईं. 

भूमि की मां ने कहा कि बेटी की कामयाबी पर हम बहुत खुश हैं. भूमि नर्सरी से ही पढ़ाई में बहुत अच्छा कर रही है. पिता ने कहा कि मुझे शुरू से ही इस पर गर्व है. 

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सीबीएसई के 12वीं के साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स की तीनों विधाओं के टॉपरों से बात की है.

बोर्ड ने 12वीं कक्षा के परिणामों के बाद मनोवैज्ञानिक परामर्श के लिए एक हेल्पलाइन शुरू की है. 18000118004 निशुल्क नम्बर पर फोन करके सलाह ली जा सकती है. 65 परामर्शदाता सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक हेल्पलाइन नम्बर पर छात्रों और अभिभावकों से बात करेंगे. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
CBSE 12th Result: सेकेंड टॉपर भूमि सावंत ने कहा, 99.4% मार्क्स के बारे में नहीं सोचा था
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com