CBSE 10th, 12th Result: बोर्ड परीक्षा में नंबर बढ़ाने का एक और मौका, सीबीएसई ने आज से शुरू किया रीवैल्यूएशन प्रोसेस 

CBSE 10th, 12th Result: सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है. बोर्ड परीक्षा परिणाम से जो बच्चे नाखुश हैं, वे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर रीचेकिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

CBSE 10th, 12th Result: बोर्ड परीक्षा में नंबर बढ़ाने का एक और मौका, सीबीएसई ने आज से शुरू किया रीवैल्यूएशन प्रोसेस 

CBSE 10th, 12th Result: सीबीएसई ने आज से शुरू किया रीवैल्यूएशन प्रोसेस 

नई दिल्ली:

CBSE 10th, 12th Result: सीबीएसई बोर्ड (CBSE 10th, 12th Result )  ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है. बोर्ड परीक्षा परिणाम से जो बच्चे नाखुश हैं, वे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर रीचेकिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं. रीचेकिंग की सुविधा आज यानी 26 जुलाई से शुरू हो रही है. जो छात्र इसके लिए अप्लाई करना चाहते है, वे सीबीएसई की साइट पर जाएं और निर्देशानुसार अप्लाई कर दें. बता दें कि उम्मीदवार 28 जुलाई की रात 11:59 बजे से पहले-पहले तक रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. छात्र केवल टर्म 2 स्कोर के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं.
CBSE Board Result 2022: सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं, 12वीं के नतीजें आज! रिजल्ट देखने की कर लें तैयारी

सीबीएसई द्वारा जारी नोट के मुताबिक अंकों के सत्यापन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार केवल मूल्यांकन की गई उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे. जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है और उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त की है, वे केवल पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

अंकों के सत्यापन के लिए उम्मीदवारों को प्रति विषय 500 रुपये शुल्क देना होगा. इसके बाद उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार 8 अगस्त की रात 11:59 बजे से 9 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. छात्रों को प्रति उत्तर पत्र 500 रुपये शुल्क लिया जाएगा. उसके बाद, उनके पास पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए 13 अगस्त से रात 11:59 बजे तक का समय होगा और प्रति प्रश्न 100 रुपये शुल्क लिया जाएगा.

इसके अलावा, कक्षा 12वीं के छात्र जो अपने प्रदर्शन में सुधार करने का मौका चाहते हैं, उन्हें सुधार परीक्षा में एक विषय में अपने प्रदर्शन में सुधार करने का प्रयास करने का अवसर दिया जाएगा. दोनों ग्रेड के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त से आयोजित की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः CBSE Board Result 2022: बोर्ड ने कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट को जांचने के लिए Digilocker पिन किया जारी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE Board Result 2022: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम आज !