दुनिया की बेहतरीन यूनिवर्सिटी लिस्‍ट में भारत की किस यूनिवर्सिटी ने डीयू को पछाड़ा

दुनिया की बेहतरीन यूनिवर्सिटी लिस्‍ट में भारत की किस यूनिवर्सिटी ने डीयू को पछाड़ा

भारत में छात्र डीयू यानी दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए खूब मशक्‍कत करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि भारत के किस विश्वविद्यालय ने दुनिया भर के चुनिंदा बेहतरीन विश्वविद्यालयों की लिस्‍ट में डीयू को पीछे छोड़ दिया है। ये नाम है- अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय।

जी हां, अमेरिकी न्यूज एजुकेशन वर्ल्ड ने अपनी रिपोर्ट में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) को दुनिया भर के चुनिंदा बेहतर विश्वविद्यालयों की सूची में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से ऊपर और पंजाब विश्वविद्यालय के बाद स्थान दिया है। सूची में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) भी एएमयू के पीछे है। रैंकिंग निर्धारण के क्रम में शोध कार्यो में विश्वविद्यालयों की उपलब्धियां और उनके बारे में विश्व शैक्षिक समुदाय की राय को ध्यान में रखा गया है।

अपनी वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट यूएसन्यूज डाट काम पर रैंकिंग सूची प्रकाशित करने के साथ-साथ अमेरिकी न्यूज एजुकेशन वर्ल्ड ने अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को एएमयू और अन्य श्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की सलाह दी है।

सूची में भारत के दस संस्थानों के नाम भी शामिल हैं। इनमें भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर भी शामिल हैं।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) ने भी 'ए 'श्रेणी प्रदान किया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)