9 साल की उम्र में ये बच्चा लेगा इंजीनियरिंग की डिग्री, बना रहा है दिमाग के लिए चिप

9 साल के Laurent Simons आइंडहोवन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (टीयूई) में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कर रहे हैं. वह दिसंबर में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर लेंगे.

9 साल की उम्र में ये बच्चा लेगा इंजीनियरिंग की डिग्री, बना रहा है दिमाग के लिए चिप

Laurent Simons की तस्वीर

नई दिल्‍ली:

बेल्जियम का एक 9 साल का बच्चा ग्रेजुएट की डिग्री हासिल करने वाला है. 9 साल के Laurent Simons आइंडहोवन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (टीयूई) में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कर रहे हैं. वह दिसंबर में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर लेंगे. CNN के मुताबिक लॉरेंट (Laurent) के पिता का कहना है कि वह भविष्य में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी करने की तैयारी कर रहे हैं. साथ ही वह मेडिकल की डिग्री भी लेना चाहते हैं. लॉरेंट (Laurent Simons) एक ऐसी चिप पर काम कर रहे हैं जो दिमाग के एक पार्ट को रिप्लेस करेगी. दिमाग की चिप की परियोजना के बारे में लॉरेंट कहते हैं, "हम एक चिप को न्यूरॉन्स की जगह पर रख कर कनेक्शन बना रहे हैं और दिमाग़ के एक हिस्से में इसकी प्रतिक्रिया देख रहे हैं."

लॉरेंट के माता-पिता ने कहा कि जब वह पैदा हुआ था तब उसके दादा ने कहा था कि हमें भगवान की ओर से तोहफा मिला है. लॉरेंट के शिक्षकों ने उसकी तारीफ की और उन्होंने उसमें कुछ खास देखा. लॉरेंट के टैलेंट को समझने के  लिए उसके शिक्षकों ने उन्हें कई टेस्ट दिए. लॉरेंट डॉक्टर्स के परिवार से आते हैं, लेकिन उनके माता-पिता अभी तक ये नहीं समझ पाए हैं कि उनका बच्चा चीजों को इतनी आसानी से कैसे सीख लेता है.

लॉरेंट की मां ने मजाक में कहा कि उन्होंने लॉरेंट के जन्म के समय काफी मछली खाई थी. अन्य छात्रों की तुलना में लॉरेंट अपना कोर्स तेसी से पूरा कर रहें हैं. टीयूई के शिक्षा निदेशक जोएर्ड हल्शॉफ ने कहा कि लॉरेंट यहां के छात्रों में सबसे बेहतर है. वह न केवल बुद्धिमान है, बल्कि बेहद शालीन भी है. लॉरेंट ने सीएनएन को बताया कि उसका पसंदीदा विषय इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग है. वह चिकित्सा के फील्ड में भी अध्ययन करने वाला है. 

अन्य खबरें
महिला को फिजिक्स में मिला जीरो, Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने की जमकर तारीफ, जानिए वजह
कौन हैं लेफ्टिनेंट शिवांगी जो बनेंगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com