ADVERTISEMENT

क्या है डिजिटल रुपया, कैसे आप कर सकेंगे इस्तेमाल, जानें यहां

डिजिटल रुपये (Retail Digital Rupee) के लॉन्‍च होने के बाद डिजिटल पेमेंट और फंड्स का ऑनलाइन ट्रांसफर अधिक सेफ और जोखिम मुक्त हो जाएगा.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:15 PM IST, 02 Dec 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डिजिटल इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए रिटेल डिजिटल रुपये (Retail Digital Rupee) लॉन्च कर दिया है. इसे फिलहाल पायलट प्रोजक्ट के पहले चरण में चार शहरों- मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर में लॉन्च किया गया है. हालांकि, इस पायलट प्रोजक्ट के दूसरे चरण में इसमें अन्य चार बैंक जैसे- बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक को भी शामिल किया जाएगा. डिजिटल रुपये  के लॉन्‍च होने के बाद डिजिटल पेमेंट और फंड्स का ऑनलाइन ट्रांसफर अधिक सेफ और जोखिम मुक्त हो जाएगा.

हालांकि, आम लोगों के मन में डिजिटल रुपये को लेकर कई तरह के सवाल हैं. हर कोई यह जानना चाह रहा है कि ई-रुपी क्या है और हम इसे कैसे खरीद सकते हैं या इसके जरिये लेनदेने कैसे की जा सकती है. कुछ लोगों का यह भी सवाल होगा कि ई-रुपी के जरिये लेनदेन यूपीआई पमेंट या नेट बैंकिंग से किस तरह अलग होगा.यहां हम एक-एक करके आपके सभी सवालों के जवाब बेहद ही आसान शब्दों में देने जा रहे हैं.

जानें क्या है डिजिटल रुपया

डिजिटल रुपया या  ई-रुपया (e-Rupee) नोट और सिक्कों का डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक वर्जन है. इसे आसान शब्दों में समझें तो ई-रुपया के आने से अब आपको कैश रखने की जरूरत नहीं होगी. जिस तरह आप खरीदारी या किसी भी लेन-देन के लिए कागज के नोट या सिक्के का इस्तेमाल किया करते थे, उसी तरह आप ये लेनदेने डिजिटल रुपये के जरिये भी कर सकते हैं. इसमें फर्क सिर्फ इतना है कि यह लेनदेन आपको ऑनलाइन यानी डिजिटली करना होगा, क्योंकि डिजिटल रुपया ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित है. अब आपके मन में यह सवाल आया होगा कि ऑनलाइन या डिजिटल पेमेंट की सुविधा तो पहले से उपलब्ध है. ऐसे में डिजिटल रुपया से लेनदेन करना यूपीआई या अन्य ऐप के किस तरह से अलग होने वाला है.

यूपीआई पेमेंट और डिजिटल रुपये के लेनदेन में अंतर

आपको बता दें कि यूपीआई के जरिये जो पेमेंट किया जाता है, उसका प्रोसेस भले ही डिजिटल होता है, लेकिन लेनदेन कैश में ही होता है. इसका मतलब है कि अभी जो हम ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं उसमें कैश का ट्रांजेक्शन होता है. वहीं, डिजिटल रुपया में लेनदेन का तरीका इससे थोड़ा अलग है. इसमें आरबीआई द्वारा जारी डिजिटल नोट के जरिये हम पेमेंट कर सकते हैं.

इस तरह खरीद सकते हैं डिजिटल रुपया  

फिलहाल आप भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के ऐप या वेबसाइट से डिजिटल रुपया खरीद सकते हैं. इसके लिए ग्राहकों के मोबाइल या किसी अन्य डिवाइस में बैंकों द्वारा एक डिजिटल वॉलेट उपलब्ध कराया जाएगा. इस वॉलेट को ग्राहकों को अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा. जिसके बाद इसमें ग्राहक डिजिटल करेंसी को रखा सकते हैं. वहीं, डिजिटल करेंसी  (Digital Currency) में लेनदेन व्यक्ति-से-व्यक्ति (P2P) और व्यक्ति-से-व्यापारी (P2M) के बीच किया जा सकता है. 

जब आप कोई सामान खरीदने जाएंगें या किसी तरह की खरीदारी करेंगे तो दुकानदार या मर्चेंट की तरह से आपको एक QR कोड दिया जाएगा. जिसे स्कैन करके आप अपने डिजिटल वॉलेट में जमा ई-रुपी से पेमेंट कर सकते हैं.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT