ADVERTISEMENT

टाटा स्टील करेगी फोर्ड को हरित इस्पात की आपूर्ति

टाटा स्टील समूह की कंपनी टाटा स्टील नीदरलैंड ने यूरोपीय बाजार में वाहन विनिर्माता फोर्ड को हरित इस्पात की आपूर्ति का एक समझौता किया है. टाटा समूह की मंगलवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार वाहनों में इस्तेमाल किया जाने वाला ज़ेरेमिस ग्रीन स्टील नीदरलैंड टाटा स्टील नीदरलैंड के आईजेमुइडेन कारखने से किया जाएगा.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी06:56 PM IST, 25 Oct 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

टाटा स्टील समूह की कंपनी टाटा स्टील नीदरलैंड ने यूरोपीय बाजार में वाहन विनिर्माता फोर्ड को हरित इस्पात की आपूर्ति का एक समझौता किया है. टाटा समूह की मंगलवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार वाहनों में इस्तेमाल किया जाने वाला ज़ेरेमिस ग्रीन स्टील नीदरलैंड टाटा स्टील नीदरलैंड के आईजेमुइडेन कारखने से किया जाएगा. इससे पहले उस कारखाने में इस्पात उत्पादन के लिए ईंधन के रूप में हरित हाइड्रोजन के इस्तेमाल की व्यवस्था की जाएगी.

बयान में कहा गया है कि हरित इस्पात के प्रयोग से फोर्ड को अपनी विनिर्माण प्रक्रिया में 2035 कार्बन उत्सर्जन के स्तर में वृद्धि को शून्य करने ( कार्बन तटस्थता) के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी. टाटा स्टील का कहना है कि फोर्ड उसका पहला वाहन विनिर्माता ग्राहक है जो हाइड्रोजन आधारित विनिर्माण प्रक्रिया से तैयार इस्पात खरीदेगा. हाइड्रोजन आधारित इस्पात विनिर्माण अधिक टिकाऊ और स्वच्छ बताया जा रहा है.

फोर्ड अपने सभी नए, सभी इलेक्ट्रिक, मध्यम आकार के क्रॉसओवर में कम-कार्बन वाले इस्पात के उपयोग का लक्ष्य तय किया है. इसकी शुरुआत 2023 में यूरोप के कारखाने में होगी. बयान के मुताबिक टाटा स्टील का हाल ही में पेश किया गया. जेरेमिस कार्बन लाइट, इस्पात जिसमें कार्बन में 100 प्रतिशत तक की कमी आई है.

फोर्ड की परचेजिंग निदेशक सू स्लाटर ने कहा कि, “ हमारे जैसे हमारे ग्राहक, धरती की हिफाजत करना चाहते हैं, और हम इस यात्रा पर आवश्यक कदम उठा रहे हैं. ताकि उन्हें जलवायु परिवर्तन के खिलाफ सकारात्मक योगदान देने के लिए उपयुक्त वाहन उपलब्ध कराए जा सकें.”

टाटा स्टील नीदरलैंड के प्रबंधन बोर्ड के चेयरमैन हैंस वान डेन बर्ग ने कहा, “ एक स्वस्थ भविष्य के लिए हमारी इस्पात निर्माण के लिए एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है और हम हमारी महत्वाकांक्षाओं और हमारे ग्राहकों के बीच एक मजबूत मेल देखते हैं. इसलिए हम हरित इस्पात योजना के कार्यान्वयन में फोर्ड के साथ समझौते से प्रसन्न और गर्व महसूस करते हैं.”

गौरतलब है कि एक औसत कार का आधे से अधिक वजन स्टील होता है. एक कार में दर्जनों तरह के स्टील लगते हैं जो ताकत, वजन, लचीलेपन, चुम्बकीय गुणों और कोटिंग (लेप) की किस्म में अलग अलग होते हैं.

किंग चार्ल्स ने ऋषि सुनक को ब्रिटेन का पीएम नियुक्त किया

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT