ADVERTISEMENT

BJP की शिकस्त से थर्राए सेंसेक्स ने खाया 600pt का गोता, पर संभलकर हुआ बंद

बिहार में धुआंधार प्रचार के बावजूद बीजेपी नीत एनडीए को मिली करारी हार के बाद कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सेंसेक्स में जबरदस्त गिरावट देखी गई। हालांकि सत्र के आखिर में शेयर बाजार थोड़ा संभले।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:34 PM IST, 09 Nov 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

बिहार में धुआंधार प्रचार के बावजूद बीजेपी नीत एनडीए को मिली करारी हार के बाद कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सेंसेक्स में जबरदस्त गिरावट देखी गई। हालांकि सत्र के आखिर में शेयर बाजार थोड़ा संभले।  बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 600 अंकों की गिरावट यानी 2 फीसदी कमजोरी के साथ 26000 के मनोवैज्ञानिक स्तर नीचे खुला था लेकिन दिन बीतते बीतते कारोबार संभला और शेयर बाजार में 500 अंकों की रिकवरी दिखाई और यह 143 अंक नीचे बंद हुआ। सुबह के मुकाबले निफ्टी में भी रिकवरी हुई और यह 7915 के स्तर पर जाकर बंद हुआ।

आज सुबह सेंसेक्स में आई गिरावट 30 सितंबर के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है। सुबह शुरुआती कारोबार में नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 160 अंकों की गिरावट के साथ 7,790 तक पहुंच गया था।

सुबह से ही बीएसई के सभी इंडेक्स रेड जोन में कारोबार करते देखे गए। बीएसई मिडकैप और बीएसई स्मॉलकैप में भी गिरावट पर कारोबार होता रहा। दरअसल, बिहार में बीजेपी की जबरदस्त शिकस्त का सीधा सा अर्थ यह लगाया जा रहा है कि इससे केंद्र की भाजपा नीत सरकार पर दबाब बनेगा और आर्थिक सुधारों को लागू करने में रोड़े आएंगे। यही कारण है कि आज यानी सोमवार को शेयर बाजारों में बिकवाली देखी गई।

रुपया भी टूटा, 1 फीसदी कमजोरी पर खुला...
वहीं, कारोबारी सप्ताह के पहले दिन रुपए में भी कमजोरी के साथ ट्रेडिंग की शुरुआत हुई। रुपया 72 पैसे कमजोरी यानी 1 फीसदी गिरावट के साथ प्रति डॉलर 66.47 पर खुला। शुक्रवार को रुपया फ्लैट नोट पर यानी 65.75 पर बंद हुआ था। न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, रुपए में यह कमजोरी बैंकों और आयातकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की मजबूत मांग के मद्देनजर आई। कारोबारियों ने कहा कि प्रमुख वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती के कारण रुपए पर दबाव पड़ा।

जानकारों का कहना, संभलेगा बाजार..
जानकार शेयर बाजारों पर बिहार में बीजेपी की शिकस्त का सीधा असर पहले ही प्रिडिक्ट कर चुके थे। लेकिन साथ ही ज्यादातर विश्लेषक मानते हैं कि सोमवार को भले ही तेज गिरावट का दौर चले लेकिन शेयर बाजार कुछ समय बाद संभल जाएगा।

नोमुरा के प्रभात अवस्थी के मुताबिक, मार्केट में करेक्शन स्थाय़ी नहीं है और यह एक प्रकार से निवेशकों के लिए खरीददारी करने का मौका है। हमें सरकार द्वारा किए जाने वाले रिफॉर्म्स की दिशा में कोई बदलाव फिलहाल नहीं दिखाई दे रहा है।

बिहार जनादेश का असर...
कारोबारियों का कहना है कि बीजेपी की इस बुरी तरह से हुई हार हैरतअंगेज है औऱ इसका सीधा असर स्टॉक मार्केट्स पर पड़ेगा। नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन ने 178 सीटों पर जीत हासिल की जबकि बीजेपी के खेमे में केवल 58 सीटें आई हैं।

मार्केट एक्सपर्ट अंबरीश बालिगा के मुताबिक, मोदी के नेतृत्व में बिहार में सरकार बनने की मार्केट को बेहद उम्मीद थी और एग्जिट पोल्स ने अंदेशे दिए थे कि कांटेदार टक्कर होगी लेकिन जो हुआ, उसकी उम्मीद नहीं कती गई थी। ऐसे में सोमवार को जो नतीजे आए, वह चौंकाने वाले थे। ऐसे में सोमवार को बाजार में गिरावट देखी जा सकती है।

निवेशकों का कहना है कि दरअसल बिहार के जनादेश ने जीएसटी बिल जैसे कुछ और आर्थिक सुधारों को लागू करने की दिशा में अब सरकार पर राजनीतिक प्रेशर बढ़ाने का काम किया है।

शुक्रवार को भी रेड जोन में बंद हुआ था सेंसेक्स...
शुक्रवार को सेंसेक्स 39 पॉइंट्स गिरावट के साथ 26,265 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 1 अंक नीचे 7,954 पर बंद हुआ। रुपया 65.76 प्रति डॉलर पर सिमटा था।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT