ADVERTISEMENT

पेट्रोल 70 पैसे और डीजल 50 पैसे लीटर महंगा हुआ

अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम बढ़ने की वजह से पेट्रोल के दाम 70 पैसे लीटर बढ़ा दिए गए हैं। पिछले दो महीने में पांचवीं बार पेट्रोल के दाम बढ़े हैं। डीजल के दाम में भी 50 पैसे लीटर की वृद्धि की कर दी गई।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी10:38 AM IST, 01 Aug 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम बढ़ने की वजह से पेट्रोल के दाम आज 70 पैसे लीटर बढ़ा दिए गए। पिछले दो महीने में पांचवीं बार पेट्रोल के दाम बढ़े हैं। डीजल के दाम में भी 50 पैसे लीटर की वृद्धि की कर दी गई।

इस मूल्यवृद्धि में वैट और स्थानीय कर अलग से जुड़ेंगे इसलिए वास्तविक वृद्धि इससे अधिक होगी और यह विभिन्न शहरों में अलग-अलग होगी।

दिल्ली में पेट्रोल के दाम वैट सहित 84 पैसे बढ़ गए हैं। एक लिटर पेट्रोल का दाम 71.28 रुपये लिटर हो गया है। मुंबई में यह 78.61 रुपये लिटर बिकेगा। जून के बाद से पेट्रोल के दाम में यह पांचवी वृद्धि है। इस दौरान दाम 6.82 रुपये लिटर बढ़ चुके हैं।

तेल कंपनियों ने इसके साथ ही डीजल के दाम 50 पैसे लिटर बढ़ा दिए। यह निर्णय सरकार के जनवरी के फैसले के अनुरूप लिया गया। सरकार ने कंपनियों को डीजल की बिक्री पर होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए हर महीने हल्की वृद्धि करने की अनुमति दी थी।

वैट सहित दिल्ली में डीजल का दाम 56 पैसे बढ़ेगा और इस वृद्धि के साथ डीजल का दाम 51.40 रुपये लिटर होगा। मुंबई में यह 57.61 से बढ़कर 58.23 रुपये लिटर हो गया है।

जनवरी के बाद से सातवीं बार डीजल के दाम बढ़े हैं। इतनी वृद्धि के बाद डीजल की बिक्री पर होने वाला नुकसान पूरी तरह समाप्त हो जाना चाहिए था, लेकिन डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में आई भारी गिरावट से स्थिति बिगड़ गई। तेल कंपनियों को डीजल के मौजूदा बिक्री मूल्य पर अभी भी 9.29 रुपये प्रति लिटर का नुकसान हो रहा है।
 
इंडियन ऑयल कापरेरेशन ने मूल्यवृद्धि की घोषणा करते हुए कहा, वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर डीजल, घरेलू रसोई गैस और मिट्टी तेल की उनकी वास्तविक लागत से कम पर बिक्री से उसका नुकसान 1,28,500 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।

इंडियन ऑयल ने कहा, पेट्रोल की पिछली मूल्यवृद्धि के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल के दाम 117.19 डॉलर से बढ़कर 120.05 डॉलर प्रति बैरल से तक पहुंच गया। इस दौरान रुपया.डॉलर विनिमय में हालांकि, मामूली सुधार रहा और यह 60.03 से बढ़कर 59.49 रुपये प्रति डॉलर हो गया। इन दोनों के मिलेजुले असर को देखते हुये पेट्रोल के दाम में 70 पैसे लिटर की वृद्धि का फैसला किया गया।

डीजल पर 9.29 रुपये लिटर के नुकसान के अलावा तेल कंपनियों को राशन में बिकने वाले मिट्टी तेल पर 33.54 रुपये लिटर और घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर 412 रुपये प्रति सिलेंडर का नुकसान हो रहा है।

इंडियन ऑयल ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा, अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम पदार्थों के दाम और डॉलर,रुपया विनिमय दर पर नजदीकी से निगाह रखी जा रही है, जो भी रुझान बनेगा वह भविष्य में दाम में होने वाले बदलाव में परिलक्षित होगा।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT