मूडीज का भारत पर भरोसा बढ़ा, परिदृश्य सुधार कर पॉजीटिव किया

साख निर्धारण एजेंसी मूडीज ने आज भारत का साख परिदृश्य यह कहते हुए स्थिर से बढ़ाकर सकारात्मक कर दिया है कि सरकार आर्थिक शक्ति बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है। साथ ही एजेंसी ने इस बात पर जोर दिया कि अगले करीब एक-डेढ़ साल में रेटिंग बढ़ सकती है।

अमेरिका की रेटिंग एजेंसी ने एक विज्ञप्ति में कहा, मूडीज का फैसला साख परिदृश्य स्थिर से सकारात्मक इस आधार पर किया जा रहा है कि ऐसी संभावना बढ़ रही है कि नीति निर्माता देश की आर्थिक शक्ति बढ़ाएंगे, जिससे आने वाले दिनों में देश की वित्तीय ताकत बढ़ेगी। मूडीज ने भारत को ‘बीएए3’ रेटिंग प्रदान की है, जो निवेश श्रेणी से नीचे है।

मूडीज की निवेश सेवा ने कहा कि अनुकूल जनांकिकी, आर्थिक विविधता और ऊंची बचत तथा निवेश दर भारत के लिए ढांचागत लाभ के तौर पर काम करेगा। इसके अलावा वैश्विक स्तर पर जिंस मूल्य में नरमी तथा नकदी की स्थिति के कारण भारत की वृद्धि दर ऊंची रहेगी।

 मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने कहा कि मूडीज की सकारात्मक रेटिंग से सरकार के सुधारों पर विश्वास, बेहतर वृद्धि दर एवं राजकोषीय अनुशासन की पुष्टि होती है।

उम्मीद की जा रही है कि मूडीज भारत की रेटिंग बढ़ा भी सकता है, लेकिन इसके लिए वह सरकार के कदमों की ओर नजर गढ़ाए हुए है।

मूडीज का यह कदम निवेश करने वालों का भारत की अर्थव्यवस्था में आत्मविश्वास बढ़ाएगा। यह 11 महीने पुरानी मोदी सरकार के पक्ष में माहौल बनाएगी, जिन्होंने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सुधार के कई कदम उठाए हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com