ADVERTISEMENT

मोबाइल कंपनियों ने घटाए मुफ्त मिनट, टैरिफ वाउचर महंगे

एयरटेल ने बात करने के मुफ्त समय में 10 से 25 फीसदी कटौती की है, जबकि विशेष टैरिफ वाउचरों में पांच से 15 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। हालांकि कॉल दरों में किसी भी कंपनी ने फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:24 PM IST, 23 Jan 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारती एयरटेल समेत प्रमुख दूरसंचार कंपनियों ने विशेष शुल्क वाउचर की दरें बढ़ाई हैं और बात करने का मुफ्त समय (मिनट) भी कम किया है। कंपनियों ने बमुश्किल महीना भर पहले ही 2जी डाटा योजना की कीमत में बढ़ोतरी की थी।

बाजार सूत्रों के मुताबिक एयरटेल ने बात करने का मुफ्त समय में 10 से 25 फीसदी कटौती की है, जबकि विशेष टैरिफ वाउचरों में पांच से 15 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा कि कीमत में संशोधन बढ़ती लागत के अनुरूप है। कंपनी ने प्रवक्ता ने कहा, मुख्य शुल्क दरों में कोई बदलाव नहीं है। ज्यादातर सर्कलों में हमने ऐसी विशेष पेशकशों और बात करने के मुफ्त समय में कटौती की है। इस खबर के बाद भारती एयरटेल का शेयर बंबई स्टॉक एक्सचेंज में 3.46 फीसदी चढ़कर 363.80 रुपये पर पहुंच गया।

सूत्रों ने बताया एक अन्य कंपनी आइडिया सेल्युलर ने भी विभिन्न सर्कलों में ऐसी विशेष पेशकशें वापस ले ली हैं। आइडिया सेल्युलर के प्रवक्ता ने प्रोत्साहनस्वरूप दी जाने वाली पेशकश घटाने के संबंध में टिप्पणी करने से इनकार किया। हालांकि कंपनी सूत्रों ने बताया कि कुछ पेशकश हटाई गई हैं, क्योंकि कंपनी को प्रतिस्पर्धी बने रहना है।

ग्राहकों के लिहाज से भारतीय मोबाइल बाजार चीन के बाद दूसरे नंबर पर है, परंतु 2009 के आखिरी महीनों के बाद से भीषण प्रतियोगिता के चलते कीमतों में कोई उल्लेखनीय बढ़ोतरी नहीं हो सकी है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT