ADVERTISEMENT

अब 5-7 मिनट में मिलेगा नया पैन कार्ड, मोबाइल से भर सकेंगे टैक्स रिटर्न

नोटबंदी के बाद लोगों सरकार और बैंकों द्वारा पुराने और नए खातों के लिए पैन अनिवार्य कर दिए जाने के बाद बड़ी संख्या में लोग पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर रहे हैं. अधिक आवेदन के चलते पैन नंबर मिलने में कई सप्ताहों का समय लग रहा है. लेकिन इस ममाले में कुछ राहत देने वाली खबर आई हिअ. अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो जल्द ही यह समस्या खत्म हो जाएगी. आपको अपना पैन नंबर मिनटों में मिल जाएगा. इतना ही नहीं आयकर विभाग आयकर जमा करने के लिए भी और सहूलियत देने जा रहा है. अब आप अपने स्मार्टफोन से ऐप के जरिए आयकर जमा कर सकेंगे.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी06:23 PM IST, 15 Feb 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

नोटबंदी के बाद सरकार की सख्ती और बैंकों द्वारा पुराने एवं नए खातों के लिए पैन अनिवार्य कर दिए जाने के बाद बड़ी संख्या में लोग पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं. अधिक आवेदन के चलते पैन नंबर मिलने में कई सप्ताहों का समय लग रहा है. लेकिन इस ममाले में कुछ राहत देने वाली खबर आई हिअ. अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो जल्द ही यह समस्या खत्म हो जाएगी. आपको अपना पैन नंबर मिनटों में मिल जाएगा. इतना ही नहीं आयकर विभाग आयकर जमा करने के लिए भी और सहूलियत देने जा रहा है. अब आप अपने स्मार्टफोन से ऐप के जरिए आयकर जमा कर सकेंगे.

आयकर विभाग ई-केवाईसी के आधार पर आवेदक को पैन कुछ ही मिनट में जारी करने की एक परियोजना पर काम कर रहा है. इससे लोगों के लिए स्थायी खाता संख्या (पैन) हासिल करना आसान होगा और ज्यादा से ज्यादा लोग कर दायरे में आएंगे.

अधिकारियों ने बताया कि ऐप की अवधारणा शुरुआती चरण में है. वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद प्रायोगिक परियोजना शुरू की जाएगी. इस ऐप के जरिए कर का आनलाइन भुगतान किया जा सकेगा, पैन के लिए आवेदन किया जा सकेगा व कर रिटर्न को देखा जा सकेगा.

आधार के जरिए ईकेवाईसी से पैन आवेदक से जुड़ी जानकारी का सत्यापन तेजी से संभव होगा. अब तक 111 करोड़ से अधिक आधार जारी किए गए हैं. वहीं देश भर में इस समय 25 करोड़ से अधिक पैन कार्डधारक हैं. हर साल देश भर से 2.5 करोड़ लोग पैन के लिए आवेदन करते हैं.

हालांकि, इस प्रक्रिया से पैन नंबर तो आपको तुरंत मिल जाएगा. माना जा रहा है कि सीबीडीटी और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने कई कंपनियों के साथ मिलकर एक समझौता किया है. इस समझौते में एक साझे फॉर्म के जरिए चार घंटों में पैन जारी किया जा सकता है. इसके पीछे भी मकसद त्वरित तौर पर पैन जारी करना है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT