औंधे मुंह गिरा शेयर बाजार, सेंसेक्स 700 अंक से ज्यादा लुढ़का, निफ्टी का भी बुरा हाल

वैश्विक बाजारों से कमजोर रुख के बीच भारतीय शेयर बाजार में शुक्रवार को लगातार चौथे दिन गिरावट का रुख देखा जा रहा है. शुरुआती कारोबार में बीएसई का सेंसेक्स (Sensex) 700 अंक से ज्यादा लुढ़का जबकि एनएसई का निफ्टी गिरकर 17,500 अंक के नीचे कारोबार कर रहा है.

औंधे मुंह गिरा शेयर बाजार, सेंसेक्स 700 अंक से ज्यादा लुढ़का, निफ्टी का भी बुरा हाल

लगातार चौथे दिन शेयर बाजार में गिरावट का रुख (फाइल फोटो)

मुंबई:

वैश्विक बाजारों से कमजोर रुख के बीच भारतीय शेयर बाजार में शुक्रवार को लगातार चौथे दिन गिरावट का रुख देखा जा रहा है. भारतीय शेयर बाजार के दोनों सूचकांक (सेंसेक्स और निफ्टी) नवंबर महीने के आखिर के बाद से सबसे खराब हफ्ते की ओर बढ़ रहा है. फेडरल रिजर्व के सख्त रुख और आर्थिक आंकड़ों के उम्मीद से कमजोर रहने की आशंका के चलते अमेरिकी शेयर बाजारों में गिरावट देखी गई थी. इसका असर एशियाई शेयर बाजारों और अमेरिकी वायदा कारोबार पर भी देखने को मिला.

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स सुबह 9 बजकर 25 मिनट पर 722 अंक यानी 1.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,743 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 209 अंक यानी 1.18 फीसदी की गिरावट के साथ 17,548 अंक आ गया था. 

हालांकि, शुरुआती कारोबार में बाजार में थोड़ी रिकवरी देखी गई. फिलहाल, सेंसेक्स 472.97 अंक यानी 0.80 गिरकर 58,991.65 अंक पर जबकि निफ्टी 131.35 अंक यानी 0.74 फीसदी लुढ़ककर 17,625.65 अंक पर चल रहा है.

सेंसेक्स के शेयरों में सबसे ज्यादा 3.97 प्रतिशत की गिरावट बजाज फिनजर्व में रही. इसके अलावा, टेक महिंद्रा, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, डॉ रेड्डीज, कोटक बैंक, इंफोसिस,इंडसइंड बैंक, टाइटन,एसबीआई,बजाज फाइनेंस, सन फार्मा, रिलायंस,टीसीएस,एचडीएफसी,महिंद्रा एंड महिंद्रा और नेस्ले इंडिया भी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. 

दूसरी ओर, हिंदुस्तान यूनिलीवर, पावर ग्रिड, मारुति, एनटीपीसी, आईटीसी, एचसीएल टेक और एशियन पेंट्स शुरुआती कारोबार में बढ़त पर चल रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com