सेबी (SEBI) के नए चेयरमैन की तलाश शुरू, आवेदन मांगे

सेबी (SEBI) के नए चेयरमैन की तलाश शुरू, आवेदन मांगे

सेबी को तलाश नए चीफ की (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

सरकार ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के नए चेयरमैन के लिये तलाश की प्रक्रिया शुरू कर दी. सेबी के चेयरमैन यूके सिन्हा का विस्तारित कार्यकाल एक मार्च, 2017 को पूरा हो रहा है.

वित्त मंत्रालय ने इस बारे में आवेदन आमंत्रित करते हुए अधिसूचना में कहा है कि चेयरमैन की नियुक्ति पांच साल या 65 साल की आयु पूरी होने तक, जो भी पहले हो, की जाएगी. इसके अलावा चेयरमैन की पुन: नियुक्ति की जा सकती है. आवेदन देने की अंतिम तारीख 21 अक्तूबर, 2016 है.

सिन्हा को 18 फरवरी, 2011 को सेबी का चेयरमैन नियुक्त किया गया था. उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए की गई थी, बाद में उन्हंे दो साल का सेवा विस्तार दिया. इस साल 17 फरवरी को उनका कार्यकाल पूरा होने से कुछ दिन पहले सरकार ने 18 फरवरी से अगले साल मार्च तक के लिए उनका कार्यकाल बढ़ा दिया था.

वित्त मंत्रालय ने कहा, ‘‘सेबी के चेयरमैन पद के लिए पात्र अ5यार्थियों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।’’ सेबी के चेयरमैन को 4.5 लाख रपये मासिक एकीकृत वेतन पैकेज दिया जाएगा.

कंेद्र सरकार वित्तीय क्षेत्र नियामकीय नियुक्ति खोज समिति :एफएसआरएएससी: की सिफारिशांे के आधार पर यह नियुक्ति करेगी। मंत्रालय ने नोटिस में कहा, ‘‘नियामक के रूप में सेबी की भूमिका के महत्व को देखते हुए यह वांछित है कि बेहद ईमानदार और प्रतिष्ठित व्यक्ति जिसके पास 25 बरस से अधिक का पेशेवर अनुभव है और जो 50 से 60 साल की उम्र के बीच है, इसके लिए 21 अक्तूबर तक आवेदन करे।’’ पिछले साल जुलाई में सरकार ने सिन्हा का उत्तराधिकारी ढूंढने के लिए खोज एवं चयन प्रक्रिया शुरू की थी और उसे 50 आवेदन मिले थे। इनमें से सात उम्मीदवारों का नाम छांटने के बाद भी सिन्हा को एक साल का विस्तार दे दिया गया था। इच्छुक अ5यार्थी वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के पास आवेदन कर सकते हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com