क्या आप आयकर रिटर्न भरते हैं? यह खबर आपके काम की है, जरूर पढ़ें

क्या आप आयकर रिटर्न भरते हैं? यह खबर आपके काम की है, जरूर पढ़ें

नई दिल्ली:

आयकर विभाग एक मोबाइल ऐप बना रहा है जिसका उपयोग आयकर रिटर्न भरने के लिए किया जा सकेगा। यह बात शनिवार को वित्त मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने कही।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की अध्यक्ष अनीता कपूर ने आज भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में ‘करदाता मंडप’ के उद्घाटन के बाद कहा ‘‘हम एक मोबाइल ऐप बना रहे हैं जिसका उपयेाग लोग आयकर रिटर्न भरने के लिए कर सकते हैं। सुरक्षा से जुड़े कुछ मुद्दे हैं जिन्हें हम जल्दी ही सुलझा लेंगे।’’

ऑनलाइन रिटर्न भरने वालों की संख्या काफी बढ़ी है
हाल के वर्षों में ऑनलाइन रिटर्न भरने वालों की संख्या काफी बढ़ी है जबकि मोबाइल ऐप के जरिए रिटर्न भरना करदाताओं के लिए और आसान होगा।

कपूर ने प्रत्यक्ष कर संग्रह के बारे में कहा ‘‘संग्रह अच्छा हो रहा है और हम उम्मीद बांधे हुए हैं। दिसंबर में अग्रिम कर के संग्रह से वस्तुत: हमें बेहतर अनुमान मिल सकेगा।’’ सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान 7.98 लाख करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष कर संग्रह लक्ष्य रखा है।

आयकर कानून आसान बनाने के लिए समिति
सीबीडीटी की अध्यक्ष ने कहा कि आयकर कानून आसान बनाने के लिए उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश आर वी ईश्वर की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति अगले साल जनवरी में अपनी पहली रपट सौंपेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा ‘‘समिति की शर्तें स्पष्ट हैं। उनकी पहली रपट जनवरी में मिलने की उम्मीद है। यदि उन्हें उचित लगता है तो वे पहले भी दे सकते हैं। उनके पास पर्याप्त समय है।’’