ADVERTISEMENT

अब 139 पर एसएमएस भेजकर बुक करा सकते हैं ट्रेन में भोजन

रेल यात्री अब 139 नंबर पर एसएमएस भेजकर ट्रेनों में भोजन बुक करा सकते हैं। यह सुविधा दिल्ली-अमृतसर मार्ग पर 25 सितंबर से छह ट्रेनों में पायलट परियोजना के रूप में शुरू की जा रही है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:52 PM IST, 24 Sep 2014NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

रेल यात्री अब 139 नंबर पर एसएमएस भेजकर ट्रेनों में भोजन बुक करा सकते हैं। यह सुविधा परीक्षण के आधार पर कुछ चुनिंदा ट्रेनों में गुरुवार से शुरू हो रही है।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एसएमएस भोजन सेवा दिल्ली-अमृतसर मार्ग पर 25 सितंबर से छह ट्रेनों में पायलट परियोजना के रूप में शुरू की जा रही है। जिन ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की जा रही है, उनमें दिल्ली-पठानकोट एक्सप्रेस, कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस, अमृतसर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस, शाने पंजाब एक्सप्रेस, नई दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रेस व शहीद एक्सप्रेस शामिल हैं।

अधिकारी ने बताया कि इन सभी ट्रेनों में पैंट्री कार नहीं है। भोजन की सुविधा आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की जाएगी। योजना के अनुसार रेल यात्रियों को भोजन बुक कराने के लिए अपने पीएनआर नंबर के साथ 139 नंबर पर एसएमएस भेजना होगा। यात्री को सिर्फ मील लिखकर पीएनआर नंबर लिखना होगा। एक बार एसएमएस मिलने के बाद किसी ट्रेन के पीएनआर नंबर, कोच व सीट की स्थिति की पुष्टि की जाएगी। उसके बाद यात्री से भोजन के मेन्यु के साथ संपर्क किया जाएगा। सीट पर भोजन देने के बाद यात्री से भुगतान लिया जाएगा।

एसएमएस फूड सर्विस रेलवे की ई-कैटरिंग सेवा है। रेलवे को ट्रेनों में दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता सुधारने के लिए कड़ा प्रयास करना पड़ रहा है। अधिकारी ने बताया कि बाद में यह एसएमएस सेवा अन्य ट्रेनों के लिए भी शुरू की जाएगी, लेकिन यह परीक्षण के नतीजों पर निर्भर करेगा। एसएमएस के अलावा रेलवे फोन कॉल्स के जरिये भी भोजन उपलब्ध करा रहा है। भोजन बुक कराने के लिए यात्री 1800 1034 139 या 0120-4383892-99 पर फोन कर सकते हैं।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT