ADVERTISEMENT

एप्पल नई मैक शृंखला का उत्पादन अमेरिका में करेगी

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की वैश्विक कम्पनी एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा है कि कम्पनी अपनी कुछ मौजूदा मैक कम्प्यूटर शृंखला का उत्पादन अगले साल से खास तौर से अमेरिका में करेगी।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी06:45 PM IST, 07 Dec 2012NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की वैश्विक कम्पनी एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा है कि कम्पनी अपनी कुछ मौजूदा मैक कम्प्यूटर शृंखला का उत्पादन अगले साल से खास तौर से अमेरिका में करेगी। कम्पनी बड़े पैमाने पर अपने कम्प्यूटरों, आईफोन और आईपैड का उत्पादन देश से बाहर करती है।

कुक ने नेशनल ब्रॉडकास्टिंग कारपोरेशन (एनबीसी) की साप्ताहिक समाचार पत्रिका 'रॉक सेंटर' पर एक साक्षात्कार में कहा, "हम अमेरिका में गतिविधि अधिक से अधिक करने पर कई साल से काम कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि अमेरिका में अतिरिक्त नौकरी पैदा करना जरूरी है, क्योंकि यहां बेरोजगारी दर काफी अधिक हो गई है और यह कमजोर आर्थिक स्थिति का सामना कर रहा है।

कुक ने यह संकेत दिया कि कम्पनी ने पिछले कुछ सालों से नौकरी का सृजन करने में मदद की है। उन्होंने एनबीसी पर कहा, "जब आप अमेरिका में नौकरी सृजन पर एप्पल के प्रभाव को देखते हैं, तो हमारा अनुमान है कि हमने 6,00,000 नौकरियों का सृजन किया है।"

समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक कुक ने यह नहीं बताया कि किस शृंखला के कम्प्यूटरों का उत्पादन किया जाएगा और अमेरिका में कहां उत्पादन होगा। लेकिन उन्होंने कहा कि कम्पनी इस परियोजना पर 10 करोड़ डॉलर से अधिक खर्च करेगी।

कुक ने कहा, "हम कुछ ठोस करना चाहते हैं। इसलिए हम 10 करोड़ डॉलर से अधिक खर्च करेंगे।"

रॉक सेंटर के प्रस्तोता ब्रायन विलियम्स ने कुक से पूछा कि एप्पल अपने सभी कम्प्यूटरों का निर्माण अमेरिका में क्यों नहीं करती है। इस पर कुक का जवाब था, "इसका सम्बंध मूल्य से नहीं है। इसका सम्बंध कुशलता से है।"

कुक ने कहा कि आधुनिक विनिर्माण उद्योग में जैसे कुशल लोगों की जरूरत है, वैसे लोग अमेरिका की शिक्षा पद्धति में पैदा नहीं हो रहे हैं।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT