ADVERTISEMENT

5G लाने की ताबड़तोड़ तैयारी, Jio 1,000 शहरों में सेवाएं शुरू करने पर कर रहा काम, जानें कब हो सकता है लॉन्च

श की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी जियो ने करीब 1,000 शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारियां पूरी करने के साथ स्वदेश में विकसित अपने 5जी दूरसंचार उपकरणों का परीक्षण भी किया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:11 PM IST, 09 Aug 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश में 5G सेवा लॉन्च करने की ताबड़तोड़ तैयारी चल रही है. 4G सेवाओं के साथ टेलीकॉम सेक्टर में सबसे ऊपर पहुंची रिलायंस जियो पांचवें जेनरेशन के फास्ट मोबाइल नेटवर्क के लॉन्च को लेकर बड़ी तैयारी कर रही है. देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी जियो ने करीब 1,000 शहरों में 5G सेवाएं शुरू करने की तैयारियां पूरी करने के साथ स्वदेश में विकसित अपने 5जी दूरसंचार उपकरणों का परीक्षण भी किया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि उसकी दूरसंचार इकाई जियो ने वित्त वर्ष 2021-22 में अपनी शत-प्रतिशत स्वदेशी तकनीक के साथ 5जी सेवाओं के लिए खुद को तैयार करने की दिशा में कई कदम उठाए हैं.

हाल में संपन्न 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जियो सबसे बड़ी बोलीकर्ता के रूप में उभरी है. नीलामी में लगाई 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोलियों में से जियो ने अकेले 88,078 करोड़ रुपये की बोलियां लगाई थीं.

RIL की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘देश के 1,000 शहरों में 5G सेवाएं देने की जियो की योजना पूरी हो गई है. इस दौरान हीट मैप, 3डी मैप और रे-ट्रेसिंग प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर लक्षित उपभोक्ता खपत और राजस्व की संभावना को आधार बनाया गया.'' कंपनी ने कहा कि जियो ने 5जी तकनीक से जुड़ी सेवाओं का जमीनी स्तर पर परीक्षण भी किया है. इस दौरान संवर्द्धित वास्तविकता (एआर), आभासी वास्तविकता (वीआर), क्लाउड गेमिंग, टीवी स्ट्रीमिंग, संबद्ध अस्पतालों एवं औद्योगिक उपयोग को परखा गया.

दूरसंचार विभाग का कहना है कि 5G स्पेक्ट्रम पर आधारित सेवाएं शुरू होने से 4G की तुलना में 10 गुना तेजी से डाउनलोड किया जा सकेगा और स्पेक्ट्रम की सक्षमता भी करीब तीन गुना बढ़ जाएगी.

कब तक हो सकती है लॉन्चिंग

जानकारी है कि स्पेक्ट्रम की नीलामी टेलीकॉम ऑपरेटरों को 15 अगस्त से पहले हो सकती है. दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले हफ्ते कहा था कि सरकार नीलामी में कंपनियों द्वारा लिये गये स्पेक्ट्रम को समय पर आवंटित करने के लिये काम कर रही है. आवंटन 12 अगस्त तक कर दिया जाएगा. सचिवों की समिति से इस बारे में मंजूरी की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गयी है.

दूरसंचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने सोमवार को कहा कि लंबे समय से प्रतीक्षित उच्च गति वाली 5G सेवाएं लगभग एक महीने में शुरू हो सकती हैं. चौहान ने कहा कि भारत इस साल के अंत तक 5जी सेवाओं के लिए स्वदेश में विकसित और निर्मित 5G दूरसंचार गियर तैनात कर सकता है.

रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा था कि जियो इस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मनाए जा रहे 'आजादी के अमृत महोत्सव' का सेलिब्रेशन पूरे देशभर में 5जी सेवाएं शुरू करने के साथ करेगा. अगर इसे इशारा मानें तो हो सकता है कि जियो देश में 15 अगस्त या स्वतंत्रता दिवस के हफ्ते में 5जी नेटवर्क की शुरुआत कर दे.

Video : 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में जियो ने लगाई सबसे बड़ी बोली, अडानी की भी टेलिकॉम सेक्टर में दस्तक

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT