वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बजट 2024-2025 की पूरी स्पीच, यहां पढ़ें

वित्त मंत्री के बजट भाषण के दौरान लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा समेत केंद्रीय मंत्री उपस्थित रहे.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीतारमण ने सातवीं बार बजट पेश किया.
नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज लोकसभा में लगातार सातवीं बार बजट पेश किया. यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीत सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट रहा. वित्त मंत्री सीतारमण ने अपने लगभग एक घंटा 20 मिनट के बजट भाषण में कई सारी अहम घोषणाएं की. सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि बजट में रोजगार, कौशल, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर ध्यान केंद्रित किया गया है. उन्होंने कहा कि जहां वैश्विक अर्थव्यवस्था अब भी नीतिगत अनिश्चितता की चपेट में है. ऐसे में भारत की आर्थिक वृद्धि जारी है. वित्त मंत्री ने कहा कि देश की मुद्रास्फीति स्थिर बनी हुई है और चार प्रतिशत की ओर बढ़ रही है.

बिहार को दी खास सौगात

वित्त मंत्री सीतारमण ने बिहार में 26,000 करोड़ के हाईवे बनाने की घोषणा की. केंद्र सरकार ने गंगा नदी पर दो नए पुल बनाने की घोषणा की है. बिहार के जिन जगहों में मेडिकल कॉलेज नहीं है, वहां केंद्र सरकार ने नए मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रावधान किया है. जहां एयरपोर्ट नहीं है, वहां पर एयरपोर्ट बनाने के लिए बिहार सरकार से प्रस्ताव मांगा गया है. 2 लाख 66 हजार करोड़ ग्रामीण विकास विभाग को केंद्र सरकार ने दिया है, पीरपैंती में 2,400 मेगावाट का पावर प्लांट बनाने की घोषणा की गई है. इससे बिहार में बिजली संकट दूर हो जाएगा. पूर्णिया से पटना सिक्स लेन हाईवे बनाने की घोषणा होनी चाहिए.

निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय पर एक वक्तव्य भी प्रस्तुत किया. वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई. वित्त मंत्री के बजट भाषण के दौरान लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा समेत केंद्रीय मंत्री उपस्थित रहे.

Advertisement

यहां पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बजट की पूरी स्पीच

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण by vivekvrrastogi on Scribd

Advertisement

Featured Video Of The Day
Hyundai और NDTV ने Blind Cricket के लिए चमत्कार किया है: Shailender Yadav