World Championships: भारतीय बॉक्सर अमित पंघाल ने रचा इतिहास, फाइनल में पहुंचे

World Championships: भारतीय बॉक्सर अमित पंघाल ने रचा इतिहास, फाइनल में पहुंचे

Amit Panghal ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में स्थान बना लिया है (AFP फोटो)

खास बातें

  • वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले देश के पहले पुरुष बॉक्सर
  • अमित ने कजाकिस्तान के साकेन बिबोसिनोव को दी मात
  • सेमीफाइनल में क्यूबा के गोमेज से हार गए मनीष कौशिक
एकातेरिनबर्ग (रूस):

भारत के अमित पंघाल (Amit Panghal) ने इतिहास रचते हुए वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप (World Boxing Championships) के पुरुषों के 52 किग्रा वर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. उन्होंने कजाकिस्तान के साकेन बिबोसिनोव (Shakhobidin Zoirov) को 3-2 से हराया. इस जीत के साथ अमित ने इस प्रतिष्ठित चैंपियनशिप में रजत या स्वर्ण पदक जीतना तय कर लिया है. अमित का फाइनल में शाखोबिदिन जोइरोव से मुकाबला होगा. टूर्नामेंट के एक अन्य मुकाबले में भारत के मनीष कौशिक (Manish Kaushik) सेमीफाइनल में क्यूबा के एंडी गोमेज क्रूज से हार गए. क्यूबाई बॉक्सर को शीर्ष वरीयता हासिल है.मनीष को कांस्य पदक हासिल हुआ है.

मैरीकॉम अवार्ड कमेटी की बैठक से बीच में ही उठकर चली गईं

अमित विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष मुक्केबाज हैं. अब तक पांच भारतीय पुरुष मुक्केबाजों ने विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य जीता है. विजेंद्र सिंह ने 2009 में यह कारनामा किया था जबकि विकास कृष्णन ने 2011 और शिवा थापा ने 2015 में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था. इसके अलावा गौरव विधूड़ी ने 2017 में सेमीफाइनल में पहुंचकर कांस्य जीता था लेकिन वह भारतीयों के पदक का रंग नहीं बदल सके थे.


भारत के मनीष कौशिक 63 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में हार कर कांस्य पदक की सीमित रह गए. मनीष को मौजूदा विश्व चैम्पियन क्यूबा के एंडी क्रूज गोमेज ने 5-0 से मात दी. मनीष ने हालांकि अच्छी प्रतिस्पर्धा दिखाई. मनीष ने पहले राउंड से ही अपने विपक्षी की गलती का इंतजार किया और काउंट अटैक के जरिए अंक बटोरने की कोशिश की लेकिन क्रूज का डिफेंस उनसे आगे रहा. दूसरे राउंड में मनीष ने अपने काउंटर अटैक को और बेहतर किया और सही जगह पंच मारते हुए अंक बटोरे, लेकिन क्रूज ने चतुर रणनीति से उन्हें कमजोर किया और मनीष को नियंत्रण खोने पर मजबूर किया. इस बीच मनीष अपना नियंत्रण खोते भी नजर आए जिसका फायदा क्रूज ने उठाया. तीसरे राउंड में क्यूबा के खिलाड़ी पूरी तरह से मनीष पर हावी रहे और आक्रामकता दिखाते हुए अंक लेते रहे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: बॉक्सर विजेंदर सिंह से खास बातचीत



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)