विज्ञापन

यूपी के 40 गांवों में भेड़ियों की दहशत, सूंघने, सुनने और देखने में इनका नहीं होता कोई जवाब, रुपहले परदे पर भी दिख चुका है आदमखोर

Wolves Terror: इन दिनों उत्तर प्रदेश के 40 गांवों में भेड़ियों की दहशत है. भेड़िये लगातार लोगों पर हमले कर रहे हैं. इस बीच आइए जानते हैं कि सिल्वरस्क्रीन पर किस-किस अंदाज में नजर आ चुका है भेड़िया.

यूपी के 40 गांवों में भेड़ियों की दहशत, सूंघने, सुनने और देखने में इनका नहीं होता कोई जवाब, रुपहले परदे पर भी दिख चुका है आदमखोर
Wolves Terror: आइए जानते हैं भेड़ियों पर बनी कुछ फिल्मों के बारे में
नई दिल्ली:

Wolves Terror: इन दिनों भारत में हर ओर भेड़ियों का शोर है. उत्तर प्रदेश के बहराइच में भेड़ियों ने आतंक मचा रखा है और एक बार फिर दो बच्चों पर हमला कर उन्हें घायल कर दिया है. बताया जा रहा है कि बहराइच में करीब 40 गांव भेड़ियों की दहशत में है. ये आदमखोर भेड़िये बच्चों, बड़ों और बुजुर्गों को अपना निशाना बना रहे हैं. बताया जा रहा है कि वन विभाग के पुख्ता इंतजाम के बावजूद अभी तक दो भेड़िए पकड़ में नहीं आ सके हैं. बेशक बढ़ते शहरीकरण और जंगलों के लगातार कम होने की वजह से इंसान और जानवरों के बीच की ये घटनाएं आम होती जा रही हैं. लेकिन भेड़िये का खौफ जहां इन दिनों असल जिंदगी में देखने को मिल रहा है, वहीं छोटे और बड़े परदे पर भी इंसान और भेड़िये की कई जंग देखने को मिली है. यही नहीं, मानव भेड़िया तो हॉलीवुड का पसंदीदा विषय रहा है. मानव भेड़िया की परिकल्पना ने वरुण धवन की भेड़िया फिल्म के साथ अब बॉलीवुड में भी दस्तक दे दी है.

भेड़िया: कितना होता है कद और कहां रहता है?

भेड़िये आमतौर पर छोटे समूहों में रहते हैं. इन समूहों का नेतृत्व एक प्रमुख मादा और एक प्रमुख नर करते हैं. भेड़िये की लंबाई लगभग 1.2 से 1.5 मीटर और ऊंचाई 60 से 90 सेंटीमीटर होती है. इसका शरीर मजबूत और मांसल होता है, और इसकी खाल पर गहरी भूरी या ग्रे रंग की मोटी फर होती है. भेड़िया मुख्यत मांसाहारी होते हैं और उनकी आहार में छोटे स्तनधारी, पक्षी, और कभी-कभी मृत जानवर भी शामिल होते हैं. भेड़िये की गंध, सुनने की क्षमता और दृष्टि बहुत अच्छी होती है, जो उन्हें शिकार करने और खतरे का पता लगाने में मदद करती है. वे आम तौर पर जंगल में गुफाओं या अपनी खोदी गई खाइयों में रहते हैं. 

मानव भेड़िया:  कैसे बनते हैं लोक कथाओं के मानव भेड़िया?

आम तौर पर फिल्मों और वेब सीरीज में दिखाया गया है कि एक व्यक्ति उस समय भेड़िया बन जाता है जब उसे किसी भेड़िया द्वारा काटा जाता है या किसी शाप से ग्रस्त हो जाता है. कुछ कहानियों में, भेड़िये के पास अलौकिक ताकतें होती हैं, जैसे तेज गति, शक्तिशाली शारीरिक क्षमता, और सुधारात्मक क्षमताएं, जो उन्हें खतरनाक बना देती हैं. भेड़िया बनने के बाद, व्यक्ति में बदलाव आ जाता है, और उनकी हिंसा और आक्रामकता की प्रवृत्ति बढ़ जाती है. कई कहानियों में, भेड़िया सामाजिक रूप से अलग-थलग और परित्यक्त होते हैं.

मानव भेड़ियों पर बनी फिल्में

भेड़िया (2022): वरुण धवन की भेड़िया फिल्म के साथ बॉलीवुड में भी मानव भेड़िया की जोरदार एंट्री हो गई है. इस फिल्म को अमर कौशिक ने डायरेक्ट किया था. अब भेड़िये की एंट्री स्त्री 2 की दुनिया में हो चुकी है. 

एन अमेरिकन वेयरवुल्फ इन लंदन (1981): इस फिल्म को जॉन लैंडिस ने निर्देशित किया और यह एक क्लासिक हॉरर-कॉमेडी है जिसमें एक अमेरिकी 
यात्री लंदन में भेड़िया बन जाता है

अंडरवर्ल्ड (2003): इस फिल्म में वैंपायर और भेड़िया के बीच की लड़ाई पर ध्यान केंद्रित किया गया है। यह एक एक्शन-हॉरर फिल्म है जिसमें भेड़िया मुख्य पात्र हैं।

ट्वाइलाइट सीरीज (2008-2012): इस सीरीज में भेड़िया और वैंपायर की कहानियों को रोमांस और ड्रामा के साथ मिलाया गया है. ये सीरीज स्टेफनी मेयर की किताब पर आधारित है. इस बेस्टसेलर किताब पर 5 फिल्में बनी हैं. 

द वुल्फमैन (2010): क्लासिक वुल्फ मूवी है, जिसमें एंथनी होपकिंस और बेनिसियो डेल टोरो ने मुख्य भूमिका निभाई है. ये फिल्में भेड़िया के विभिन्न पहलुओं और स्टाइल को पेश करती हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
73 साल के रजनीकांत को फिल्म के सेट पर नाचते देख हैरान रह गए फैन्स, बोले- बुढापा छू नहीं पाया
यूपी के 40 गांवों में भेड़ियों की दहशत, सूंघने, सुनने और देखने में इनका नहीं होता कोई जवाब, रुपहले परदे पर भी दिख चुका है आदमखोर
मलाइका अरोड़ा के पिता ने बेटियों को किया था आखिरी फोन, बोले- मैं थक गया हूं
Next Article
मलाइका अरोड़ा के पिता ने बेटियों को किया था आखिरी फोन, बोले- मैं थक गया हूं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com