किस तरह पता चलता है कौन सी फिल्म हिट है या फ्लॉप, यहां पढ़ें पूरे बॉक्स ऑफिस का पूरा गणित

बॉक्स ऑफिस का एक स्पेशल फंडा है जो फिल्म की सफलता को एक खास पैमाने पर मापकर तय करता है कि मूवी हिट है या फ्लॉप. चलिए आज आपको बताते हैं कि बॉक्स ऑफिस का ये गणित क्या है जो किसी फिल्म को सुपरहिट और किसी फिल्म को फ्लॉप साबित करता है.

किस तरह पता चलता है कौन सी फिल्म हिट है या फ्लॉप, यहां पढ़ें पूरे बॉक्स ऑफिस का पूरा गणित

कैसे पता चलता है कि बॉक्स ऑफिस पर कौन सी फिल्म हुई है और कौन हुई फ्लॉप

नई दिल्ली:

अगर आपकी बॉलीवुड में दिलचस्पी है तो फिल्मों के हिट और फ्लॉप होने का आप पर असर जरूर होता होगा. पर क्या आपने कभी ये सोचा है कि ऐसा क्यों होता है कि किसी फिल्म को हिट होने के लिए 500 करोड़ भी कम होते हैं और कोई फिल्म 50 करोड़ कमाकर भी हिट बन जाती है. कोई फिल्म सफल कैसे साबित होती है और कौन तय करता है कि कोई फिल्म फ्लॉप हो गई है. ये दरअसल बॉक्स ऑफिस का एक स्पेशल फंडा है जो फिल्म की सफलता को एक खास पैमाने पर मापकर तय करता है कि मूवी हिट है या फ्लॉप. चलिए आज आपको बताते हैं कि बॉक्स ऑफिस का ये गणित क्या है जो किसी फिल्म को सुपरहिट और किसी फिल्म को फ्लॉप साबित करता है. 

यहां समझिए बॉक्स ऑफिस का गणित  

दरअसल किसी फिल्म का हिट या फ्लॉप होना इस बात पर तय करता है कि फिल्म पर कितना पैसा लगा है और फिल्म ने कितनी कमाई की है. यानी शूटिंग, स्टार फीस, से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन, प्रमोशन के बाद फिल्म की कुल लागत कितनी है. जैसे उदाहरण के लिए आपको बताएं कि बाहुबली 2 की कुल लागत थी 250 करोड़. अब बाहुबली ने अपनी सभी भाषाओं में 2000 करोड़ की कमाई की. जब कोई फिल्म लागत से ज्यादा कमाती है तो वो सफल कहलाती है. 

किसी फिल्म की लागत निकालनी है तो उसकी प्रोडक्शन कॉस्ट के साथ साथ मेकिंग कॉस्ट और प्रमोशन कॉस्ट को एक साथ जोड़ लेना चाहिए. ये कीमत किसी फिल्म की कुल लागत कहलाती है. फिल्म के सफल होने के लिए ये जरूरी हो जाता है कि अपनी रिलीज के पहले दिन कुल लागत का कम से कम बीस परसेंट तो कमाई कर ही लें. वरना आगे जाकर दिक्कत होती है. 

बॉक्स ऑफिस पर सफल होने के लिए कितनी कमाई है जरूरी 

एक्सपर्ट बताते हैं कि किसी फिल्म की कुल लागत 100 करोड़ है तो उसे सफल होने के लिए कम से कम 120 करोड़ रुपए कमाने होंगे. अगर यही फिल्म अपनी लैंडिंग कॉस्ट यानी कुल लागत से 120 परसेंट ज्यादा कमाई करे तो उसे हिट करार दिया जाएगा. अगर फिल्म अपनी कुल लागत से 150 फीसदी ज्यादा कमा लेती है तो वो सुपरहिट कहलाती है. इसको 'द कश्मीर फाइल्स' के हिसाब से समझते हैं. कश्मीर फाइल्स की कुल लागत थी महज 15 करोड़ रुपए. फिल्म अगर 25 करोड़ भी कमाती तो  हिट साबित हो सकती थी. इस फिल्म ने 250 करोड़ रुपए का कारोबार किया और बॉक्स ऑफिस की तरफ से इसे ब्लॉकबस्टर घोषित कर दिया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शाहरुख खान ने पत्नी गौरी खान की बुक 'माई लाइफ इन डिजाइन' लॉन्च की