इस हिन्दी दिवस पर एण्डटीवी के हप्पू सिंह बतायेंगे विश्व स्तर पर कुछ खास हिन्दी शब्द

यह किसी को प्रणाम करने का तरीका है, जिसमें प्रार्थना की तरह दोनों हाथ जोड़े जाते हैं और सिर को आगे की ओर झुकाया जाता है. आप चाहे कहीं भी जायें, हजारों हैलो और सैंकड़ों वेलकम में, आपको एक व्यक्ति ऐसा मिल ही जायेगा, जो नमस्ते कहता हो. 

इस हिन्दी दिवस पर एण्डटीवी के हप्पू सिंह बतायेंगे विश्व स्तर पर  कुछ खास हिन्दी शब्द

इस हिन्दी दिवस पर एण्डटीवी के हप्पू सिंह (Happu Singh) बताएंगे हिंदी को लेकर कुछ खास बातें

नई दिल्ली:

भाषा को लोगों को जोड़ने के लिये जाना जाता है, यह प्यार और साहस के शब्दों को  बयां करता है और आपकी पहचान बनाता है. यदि भाषा की बात करें, तो क्या आपको पता है कि हिन्दी पूरी दुनिया में तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है और वर्ष 2019 में 615 मिलियन लोग हिन्दी भाषी थे? हिन्दी दिवस पर एण्डटीवी के ‘हप्पू की उलटन पलटन‘ में दरोगा हप्पू सिंह की भूमिका निभा रहे योगेश त्रिपाठी ने आमतौर पर बोले जाने वाले अपने पसंदीदा हिन्दी शब्दों की सूची बनाई है. इन शब्दों का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है और अब इन्हें ऑक्सफॉर्ड डिक्शनरी में भी शामिल किया जा चुका है. इन शब्दों के अंग्रेजी अर्थ हो सकते हैं, लेकिन कहते हैं ना कि कुछ शब्दों का मजा उसकी भाषा में आता है. आईये नजर डालते हैं हप्पू के कुछ पसंदीदा हिन्दी शब्दों पर, जिसे अनुवाद करने की जरूरत ही नहीं है. इनमें से कुछ प्रचलित शब्द हैं नमस्ते या नमस्कार, जुगाड़, मसाला, मंत्र, गुरू, चटनी, अवतार और यार.

नमस्ते/नमस्कार: यह किसी को प्रणाम करने का तरीका है, जिसमें प्रार्थना की तरह दोनों हाथ जोड़े जाते हैं और सिर को आगे की ओर झुकाया जाता है. आप चाहे कहीं भी जायें, हजारों हैलो और सैंकड़ों वेलकम में, आपको एक व्यक्ति ऐसा मिल ही जायेगा, जो नमस्ते कहता हो.  इस शब्द का इस्तेमाल सिर्फ किसी को प्रणाम करने के लिये ही नहीं किया जाता, बल्कि किसी के प्रति सम्मान दिखाने के लिये भी इसका प्रयोग करते हैं! नमस्ते सिर्फ एक सुनने वाला शब्द ही नहीं है, बल्कि जब हम किसी नये व्यक्ति का स्वागत करते हैं, तब भी हम अपने हाथ जोड़ लेते हैं.

जुगाड़: यह किसी समस्या का हल निकालने का एक फ्लेक्सिबल तरीका है, जिसमें सीमित संसाधनों का इस्तेमाल नये तरीके से किया जाता है. लाइफहैक से पहले आये भारतीय और उनका जुगाड़. हमसे बेहतर कोई नहीं, बिस्कुट के डब्बे में सूई धागा और वाॅशिंग मशीन में लस्सी बनाना! कम संसाधनों में ज्यादा काम करना ही इसका मंत्र है.

मसाला: यह भारतीय कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले पिसे हुये मसालों का एक मिश्रण है. खाना हो या फिर गाॅसिप, मिर्च मसाला लगाकर गरमागरम परोसें. यह सिर्फ किसी भी खाने को सिर्फ स्वादिष्ट एवं सुगंधित नहीं बनाता, बल्कि एक ऐसा शब्द भी है, जिसे यदि बातचीत में इस्तेमाल किया जाये, तो उसकी एनर्जी बढ़ जाती है. दुनिया को हमारा मिर्च और मसाला मिलना ही चाहिये.

मंत्र: यह एक साउंड है,एक निश्चित वाक्य या फिर एक उच्चारण. इस शब्द या ध्वनि को मेडिटेशन में ध्यान बढ़ाने के लिये दोहराया जाता है. दुनिया भर में लोग मानसिक शांति और ध्यान बढ़ाने के लिये मंत्रों का उच्चारण करते हैं.

गुरू: वह व्यक्ति जो किसी खास विषय में विशेषज्ञ हो या जो किसी खास काम को करने में माहिर हो. एक ऐसा व्यक्ति किसी विषय का शिक्षक हो, जिसके लिये आपके मन में समर्पण, श्रद्धा और सम्मान हो. द्रोणाचार्य से लेकर माइकल जैक्सन तक, गुरू की कमी नहीं है दुनिया में.

चटनी: भारतीय मूल का एक मसालेदार व्यंजन, जिसे फलों या सब्जियों से विनेगर, मसालों और चीनी से बनाया जाता है. यदि चटपटे चटनियों की बात करें तो भारतीयों को कोई भी हरा नहीं सकता है और हमने ही पूरी दुनिया का इससे परिचय कराया था. तो, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यदि आप एफिल टावर को देखने के लिये पेरिस जायें और वहां पर आपको अपनी पसंदीदा पुदीने की चटनी मिल जाये.

अवतार: हिन्दू और बौद्ध धर्म में, जब कोई ईश्वर शारीरिक रूप में धरती पर आते हैं, तो उन्हें अवतार कहा जाता है. यह एक व्यक्ति या जानवर की तस्वीर भी होती है, जो उस खास कम्प्यूटर यूजर को कम्प्यूटर स्क्रीन पर प्रतिम्बित करता है, खासतौर से किसी कम्प्यूटर गेम या सोशल मीडिया पर.

यार: इस शब्द का इस्तेमाल किसी दोस्त को पुकारने के लिये दोस्ताना रूप में किया जाता है. यह शब्द दुनिया भर में चर्चित है और इसलिये आपको जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया या दुनिया में कहीं भी यार मिल सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये हप्पू के कुछ पसंदीदा शब्द हैं, और इस तरह के कई और शब्द हैं, जिनका इस्तेमाल हम सभी हमारे दैनिक जीवन में करते हैं. हिन्दी दिवस साल में एक बार हमें हमारी जड़ों की याद दिलाने के लिये आता है और हम कितने खुशनसीब हैं कि हमारे पास कुछ हिन्दी शब्द हैं, जिन्हें किसी और भाषा से शब्द से बदला नहीं जा सकता है.