किन्नर पर बनी ये 7 फिल्में हैं कमाल, कभी हंसेंगे, कभी रोएंगे तो कभी लगेगा डर

आज की इस स्टोरी में हम ऐसे ही कुछ मशहूर कलाकारों की बात कर रहे हैं, जो बड़े पर्दे पर किन्नर बन चुके हैं.

किन्नर पर बनी ये 7 फिल्में हैं कमाल, कभी हंसेंगे, कभी रोएंगे तो कभी लगेगा डर

फिल्म 'लक्ष्मी' में अक्षय कुमार

नई दिल्ली :

'सज रही गली मेरी अम्मा...', महमूद की फिल्म कुंवारा बाप का ये गाना आज भी हिट है. गाने में कुछ ट्रांसजेंडर यानी किन्नर एक साथ 'हां जी' कहते सुनाई देते हैं. हां जी का यही सुर बॉलीवुड में बरसों से गूंज रहा है. कुंवारा बाप के बाद 'तय्यब अली प्यार का दुश्मन' इस गाने में 'हाय-हाय' सुनाई दी. कहने का मतलब ये कि पुराने दौर की फिल्मों में किन्नर अक्सर किसी कॉमिक सिचुएशन या फिर मस्ती मजाक के लिए ही नजर आए. स्टोरी और कंटेंट में बदलाव हुआ तो किन्नर कुछ ऐसे अंदाज में दिखे कि उनके किरदार के बिना फिल्म पूरी ही नहीं हो सकी. इन ट्रांसजेंडर किरदारों ने कभी जमकर हंसाया, कभी रुलाया और कभी इस कदर डराया कि अच्छे-अच्छे विलेन भी उनके सामने पानी भरते नजर आए. आज की इस स्टोरी में हम ऐसे ही कुछ मशहूर कलाकारों की बात कर रहे हैं, जो बड़े पर्दे पर किन्नर बन चुके हैं.

तमन्ना (Tamanna)

mhgd3f0g

बॉलीवुड के उम्दा कलाकारों में शुमार परेश रावल ने तमन्ना फिल्म में किन्नर का किरदार निभाया था, जो एक अनाथ बच्चे का सरपरस्त बनता है. अपनी दूसरी फिल्मों की तरह इस किरदार में भी परेश रावल ने अपने अभिनय का लोहा मनवाया था.

दरमियान (Darmiyaan)

p1bmttvg

फिल्म एक ऐसे मां बेटे की कहानी है, जिसमें मां को अचानक अहसास होता है कि उसका बेटा एक किन्नर है, जिसके बाद वो मां टूट जाती है. फिल्म में आरिफ जकारिया ने किन्नर बेटे का रोल अदा किया है. तब्बू और किरण खेर भी रिश्तों के इस अनोखे ताने बाने में उलझी नजर आती हैं.

सड़क (Sadak)

oeh89i58

सड़क में सदाशिव अमरापुरकर महारानी बने थे. इस रोल में उन्होंने इस बेहतरी से काम किया कि संजय दत्त और पूजा भट्ट जैसे अदाकारों की नाक के नीचे से सारी लाइमलाइट चुराकर ले गए.

शबनम मौसी (Shabnam Mousi)

jd6adgh8

फिल्म में आशुतोष राणा ने शबनम मौसी का रोल अदा किया था. शबनम मौसी देश की उन चंद किन्नरों में शुमार हैं, जिन्होंने राजनीति की दुनिया में जीत के झंडे गाड़े. उन्हीं शबनम मौसी पर बेस्ड है, उन्हीं के नाम पर बनी ये फिल्म.

रज्जो (Rajjo)

qmqn0km8

इस फिल्म में महेश मांजरेकर और रवि किशन दोनों किन्नर के किरदार में देखे गए. शुरुआत में दोनों को इस रोल के लिए काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, लेकिन अपनी दमदार एक्टिंग की बदौलत इन दो दिग्गजों ने क्रिटिक्स के मुंह पर ताला जड़ दिया.

लक्ष्मी (Laxmii)

eajqa6og

साउथ की फिल्म की रीमेक पर बेस्ड इस फिल्म में शरद केलकर और अक्षय कुमार दोनों ने किन्नर का किरदार अदा किया. फिल्म में कॉमेडी के साथ हॉरर का तड़का भी लगा.

गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiawadi)

j7jeg5vo

इस फिल्म में आलिया भट्ट लीड रोल में हैं. आमतौर पर कॉमिक रोल्स करने वाले विजय राज इस फिल्म में किन्नर बने हैं. फिल्म का ट्रेलर देखकर ही ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि विजय राज इस बार कुछ अलग करने वाले हैं. 

ये भी देखें: स्पॉटलाइट : फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' और रणबीर कपूर से शादी को लेकर आलिया ने बताई दिल की बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com