बॉलीवुड की वो सुपरहिट फिल्में जिसे जानवरों ने बना दिया यादगार

बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनीं जिसमें न ही सिर्फ बेजुबान जानवरों ने अहम भूमिका निभाई बल्कि ये फिल्में आज उनकी वजह से भी याद की जाती हैं. इन फिल्मों ने दर्शकों पर ऐसी छाप छोड़ी कि वो उनके दिलों में अब भी ताज़ा हैं.

बॉलीवुड की वो सुपरहिट फिल्में जिसे जानवरों ने बना दिया यादगार

जानवरों के बिना अधूरी रह आती इन फिल्मों की कहानी

नई दिल्ली :

बॉलीवुड की फिल्में कहानियों के साथ इनके किरदारों के लिए भी जानी जाती हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि कहानी से ज्यादा इसके किरदार याद रह जाते हैं, वहीं कुछ ऐसे किरदार भी हैं जो अमर हो गए हैं. इन अहम किरदारों में हीरो हिरोइन के साथ ही बेजुबान जानवर भी शामिल हैं. बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनीं जिसमें न ही सिर्फ बेजुबान जानवरों ने अहम भूमिका निभाई बल्कि ये फिल्में आज उनकी वजह से भी याद की जाती हैं. इन फिल्मों ने दर्शकों पर ऐसी छाप छोड़ी कि वो उनके दिलों में अब भी ताज़ा हैं. 

हाथी मेरे साथी
फिल्म ‘हाथी मेरे साथी' में राजेश खन्ना और हाथियों के बीच बॉन्डिंग आपको जरूर याद होगी. इस फिल्म में हाथियों का किरदार काफी अहम था, जो देखने वाले को कभी नहीं भूलता. फिल्म में बेजुबानों ने बिना बोले जो कर दिखाया, वो इस फिल्म को और भी खूबसूरत बनाता है. फिल्म की कहानी इन हाथियों के बिना अधूरी है.

दिल धड़कने दो
फिल्म ‘दिल धड़कने दो' का प्लूटो मेहरा तो याद ही होगा. जी हां, फिल्म में प्लूटो नाम का ये कुत्ता प्रियंका चोपड़ी, अनिल कपूर और रणवीर सिंह की मेहरा फैमिली का अहम सदस्य है. फिल्म की कहानी भी प्यूटो ही सुना रहा होता है, दिलचस्प बात ये है कि फिल्म में प्लूटो की आवाज मशहूर अभिनेता आमिर खान ने दी है.

हम आपके हैं कौन
फिल्म ‘हम आपके हैं कौन' ने माधुरी दीक्षित और सलमान खान के करियर को नई ऊंचाइयां दी, लेकिन फिल्म का एक क्यूट सा किरदार इतना ज्यादा फेमस हो गया कि आज भी उसकी बातें होती हैं. हम बात कर रहे हैं इस फिल्म के हैप्पी एंडिंग की वजह बने डॉग 'टफी' की. चाहे जूते चुराने वाला सीन हो या अंत में माधुरी की उलझन सुलझाने वाला, टफी ने इन सीन्स में जान ही डाल दी.

 मैंने प्यार किया
‘कबूतर जा-जा' गाने से ही पता चलता है कि इस फ़िल्म में ये कबूतर बड़ा ही इंपॉर्टेंट रोल निभा रहा है.  फिल्म में ये कबूतर ही है जो भाग्यश्री और सलमान के बीच प्यारी की कड़ी को जोड़ता है.

 शोले
फिल्म शोले में बसंती का किरदार तो अमर है ही लेकिन उसकी घोड़ी धन्नो का किरदार भी कुछ कम यादगार नहीं. बसंती बोलती है- ‘चल धन्नो, आज तेरी बसंती की इज़्ज़त का सवाल है', और धन्नो भी तेज़ी से दौड़ने लगती है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com