Oppenheimer के डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन की वो 10 फिल्में जिन्हें नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा

अपनी 12वीं फिल्म 'Oppenheimer' को लेकर चर्चा में आए फिल्ममेकर क्रिस्‍टोफर नोलन को बॉक्स ऑफिस का बादशाह 'बैटमैन बिगिन्स','द डार्क नाइट' और 'द डार्क नाइट राइजेज' जैसी फिल्मों ने बनाया है. उनकी हर फिल्म लोगों की फेवरेट बनी है.

Oppenheimer के डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन की वो 10 फिल्में जिन्हें नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा

ओपेनहाइमर डायरेक्टर christopher nolan की टॉप 10 फिल्में

नई दिल्ली:

Christopher Nolan Movies : ब्रिटिश-अमेरिकी फिल्ममेकर क्रिस्‍टोफर नोलन (Christopher Nolan) इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्‍म 'ओपेनहाइमर' को लेकर काफी चर्चा में हैं. 'Oppenheimer' क्रिस्टोफर की इकलौती मूवी नहीं है, जिसकी इतनी ज्यादा चर्चा है. इससे पहले उनकी 10 और फिल्में धमाल मचा चुकी हैं. अगर आपने इन फिल्मों को नहीं देखा तो समझों एंटरटेनमेंट में बहुत कुछ मिस कर दिया है. आइए जानते हैं...

1. The Dark Knight (2008)

क्रिश्चियन बेल, हीथ लेजर, आरोन एकहार्ट, माइकल केन स्‍टारर 'द डार्क नाइट' की पूरी कहानी एक जोकर के इर्द-गिर्द बुनी गई है, जो पूरे गोथम सिटी के लिए कहर बनकर आता है. अराजकता हावी है, जिससे लड़ने के लिए बैटमैन को खुद को मेंटली और फिजिकली स्ट्रगल करना पड़ता है. IMDb पर इस फिल्म को 9.0 रेटिंग मिली है.

2. Inception (2010)

क्रिस्‍टोफन नोलन की 'इंसेप्‍शन' साइंस-फिक्‍शन फिल्‍म है. इसमें एक चोर की कहानी को दिखाया गया है, जो ड्रीम शेयरिंग टेक्‍नोलॉजी की मदद से कॉरपोरेट घरानों के सीक्रेट्स चुरा लेता है. इस चोर को एक काम दिया जाता है कि एक सीईओ के दिमाग में उसे एक बात डालनी है लेकिन पासा उल्टा पड़ जाता है. वो अपने दुख के अतीत में डूबने लगता है. ऐसा होता कि उसका प्रोजेक्ट, उसकी टीम सब बर्बाद होने लगते हैं. लियोनार्डो डिकैप्रियो, जोसेफ गॉर्डन-लेविट, इलियट पेज और केन वटनबे स्टारर इस फिल्म को IMDb पर 8.8 की रेटिंग मिली है.

3. Interstellar (2014) 

क्रिस्‍टोफर नोलन की 'इंटरस्‍टेलर' में एक ऐसे वक्त की कहानी है, जब धरती रहने लायक ही नहीं बचती है. जोसेफ कूपर नाम का किसान नासा का एक्स-पायलट है. वो वैज्ञान‍िकों की टीम के साथ इंसानों के लिए नए ग्रह की तलाश में निकलता है. मैथ्यू मैककोनाघी, ऐनी हैथवे, जेसिका चैस्टेन, मैकेंजी फोय की इस फिल्म की IMDb रेटिंग 8.7 है.

4. The Prestige (2006) 

नोलन की इस फिल्‍म में दो जादूगर की कहानी दिखाई गई है. जो एक हादसे के बाद आमने-सामने हैं. एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में वो कुछ भी करने को तैयार हैं. उन्हें अंदाजा नहीं कि इस लड़ाई में उनका सबकुछ खो जाएगा. क्रिश्चियन बेल, ह्यू जैकमैन, स्कारलेट जोहानसन और माइकल केन स्टारर इस मूवी को IMDb पर 8.5 रेटिंग मिली है.

5. The Dark Knight Rises (2012)

बैटमैन' फ्रेंचाइजी की फिल्‍म 'द डार्क नाइट राइजेस' में जोकर की अराजकता के 8 साल बाद की कहानी को दिखाया गया है. गोथम शहर को बचाने आंतकियों से बैटमैन लड़ता है, जिसकी मदद सेलिना काइल करती है. रिश्चियन बेल, टॉम हार्डी, ऐनी हैथवे और गैरी ओल्डमैन की इस फिल्म को IMDb पर 8.4 की रेटिंग मिली है.

6. Memento (2000) 

क्रिस्‍टोफर नोलन की शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस पर बेस्ड इस फिल्म को काफी पसंद किया गया है. एक आदमी जो शॉर्ट टर्म मेमोरी से पीड़‍ित है अपनी पत्नी के हत्यारे का पता लगाने की कोशिश कर रहा है. वो बदला चाहता है. फिल्‍म में गाइ पीयर्स, कैरी-ऐनी मॉस, जो पैंटोलियानो और मार्क बून जूनियर जैसे दमदार स्टार्स हैं. इस फिल्म को IMDb पर 8.4 की रेटिंग मिली है.

7. Batman Begins (2005)

इस फिल्म की स्टोरी बैटमैन की कहानी है. जिसका नाम ब्रूस होता है. माता-पिता की मौत के बाद वह अन्याय के खिलाफ लड़ने की कला सीखता है. इसके बाद गोथम शहर लौटकर रहने लगता है. एक दिन उसका सामना एक सीक्रेट सोसाइटी से पड़ता है, जो शहर को तबाह करने की प्लानिंग कर रहा होता है. क्रिश्चियन बेल, माइकल केन, केन वटनबे, और लियाम नीसन की इस फिल्म को IMDb पर 8.2 की रेटिंग मिली है.

8. Following (1998)

यंग राइटर पर बेस्ड यह फिल्म काफी पसंद की गई है. एलेक्सा हॉ, लुसी रसेल, जेरेमी थोबाल्ड और जॉन नोलन स्टारर फिल्म का यह राइटर अजनबी लोगों का पीछा कर उन्हें आधार बनाता है और उनकी कहानी लिखता है. ऐसा करते-करते उसकी मुलाकात एक चोर से हो जाती है, जिससे उसकी जिंदगी ही बदल जाती है. नोलन की इस फिल्म को IMDb ने 7.5 की रेटिंग दी है.

9. Dunkirk (2017)

सेकेंड वर्ल्‍ड वॉर पर बेस्ड नोलन की इस फिल्म में दिखाया गया है कि भयंकर युद्ध में बेल्जियम, ब्रिटिश कॉमनवेल्‍थ एंड एम्पायर और फ्रांस के सैनिक जर्मन सेना से घिर गए हैं. कहानी खुद को जिंदा बचाने की है. फिओन व्हाइटहेड, बैरी केघन, मार्क रैलेंस और टॉम हार्डी की इस फिल्म को IMDb पर 7.4 की रेटिंग मिली है.

10. Tenet (2020)

पूरी दुनिया के अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे एक सैनिक पर बेस्ड इस फिल्म काफी हिट रही है. यह सोल्जर इंटरनेशन जासूसी की दुनिया के बीच एक मिशन पर निकला है. इसकी सच्चाई समय से बिल्कुल अलग है. जॉन डेविड वाशिंगटन, रॉबर्ट पैटिंसन, एलिजाबेथ डेबिकी स्टारर और नोलन की इस फिल्म को IMDb पर 7.3 की रेटिंग मिली है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रणवीर सिंह के साथ स्पॉट हुईं आलिया भट्ट