इस एक्टर ने एक फिल्म में निभाए थे नौ किरदार, कम उम्र में ही कह दिया दुनिया को अलविदा

आपने फिल्मों में डबल रोल और ट्रिपल रोल के बारे में तो सुना होगा. लेकिन बॉलीवुड एक शानदार एक्टर ऐसा भी है जिसने एक ही फिल्म में नौ किरदार निभाए हैं. रह गए न हैरान. पढ़िए कौन सी है फिल्म और कौन है एक्टर.

इस एक्टर ने एक फिल्म में निभाए थे नौ किरदार, कम उम्र में ही कह दिया दुनिया को अलविदा

इस एक्टर ने एक फिल्म में निभाए नौ किरदार, जानते हैं कौन है यह

नई दिल्ली :

आपने फिल्मों में डबल रोल और ट्रिपल रोल के बारे में तो सुना होगा. लेकिन बॉलीवुड एक शानदार एक्टर ऐसा भी है जिसने एक ही फिल्म में नौ किरदार निभाए हैं. रह गए न हैरान. यह एकदम सही है. 1974 में आई जया भादुड़ी की फिल्म 'नया दिन नई रात' में संजीव कुमार ने नौ रोल निभाए थे, और यह नौ रोल जीवन के नौ रसों की ओर इशारा भी करते थे. इस तरह उन्होंने बॉलीवुड में वो काम कर दिखाया जो उनसे पहले किसी ने नहीं किया था. इस फिल्म में वह डाकू से लेकर डॉक्टर तक के किरदार में नजर आए और एक्टिंग का अलग ही लेवल फिल्म में देखने को मिला. (फिल्म देखने के लिए यहां क्लिक करें)

फिल्म की कहानी सुष्मा यानी जया भादुड़ी की है. पिता उसकी शादी करना चाहते हैं लेकिन वह नहीं चाहती. इसलिए वह घर से भाग जाती है. इस तरह उनकी जिंदगी में एक नए तरह का रोमांच शुरू होता है. इसी दौरान उसे अलग-अलग किरदार भी मिलते हैं जिसे डॉक्टर कुरुपम से लेकर ढोंगी पंडित गोरखनाथ तक शामिल होते हैं. इस तरह फिल्म में संजीव कुमार ने इन सभी किरदारों को पूरी शिद्दत के साथ निभाया और उनके काम को खूब पसंद भी किया गया.

'नया दिन नई रात' को ए. भीमसिंह ने डायरेक्ट किया था. दिलचस्प बात यह कि फिल्म 1964 की शिवाजी गणेशन की फिल्म नवरात्रि का रीमेक थी. इससे पहले नवरात्रि का रीमेक तेलुगू में 1966 में बना था जिसमें अक्किनेनी नागेश्वरा राव नजर आए थे. 'नया दिन नई रात' फिल्म में संजीव कुमार, जया भादुड़ी, नाजनीन, फरीदा जलाल, ओम प्रकाश, डेविड, ललिता पंवार, टुन टुन और मनोरमा भी नजर आए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: किच्चा सुदीप राजामौली के बारे में एनडीटीवी से बोले- वो क्राउड में फिल्में देखने जाते हैं