युद्ध की विभीषिका को पर्दे पर उकेरती हैं बॉलीवुड की ये बेहतरीन War Movies, आपने देखी हैं ये फिल्में

रुस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के कारण पूरी दुनिया दहशत में हैं. जहां देखों वहां युद्ध की चर्चा हो रही है. हम आपको बता रहे हैं बॉलीवुड में बनी उन बेहतरीन फिल्मों के बारे में जो युद्ध की पृष्ठभूमि पर बनाई गई हैं.

युद्ध की विभीषिका को पर्दे पर उकेरती हैं बॉलीवुड की ये बेहतरीन War Movies, आपने देखी हैं ये फिल्में

बॉलीवुड की बेस्ट वॉर मूवीज

नई दिल्ली :

रुस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के कारण पूरी दुनिया दहशत में हैं. जहां देखों वहां युद्ध की चर्चा हो रही है. रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग खिंचती ही जा रही है, और पूरी दुनिया कई तरह की आशंकाएं जता रही है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं बॉलीवुड में बनी उन बेहतरीन फिल्मों के बारे में जो युद्ध की पृष्ठभूमि पर बनाई गई हैं. इन्हें बॉलीवुड की बेस्ट वॉर मूवीज में भी शुमार किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं युद्ध की विभीषिका दिखाने वाली इन फिल्मों के बारे में.

बॉर्डर

युद्ध पर बनी हुई फिल्मों में शायद ये सबसे ज्यादा लोकप्रिय फिल्म है. 1971 में राजस्थान के लोंगेवाला पोस्ट पर तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद हिन्दुस्तान की सेना ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी. उसी युद्ध की कहानी को बेहतरीन ढंग से जे पी दत्ता ने पर्दे पर उतारा था. मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी के किरदार को सनी देओल ने जीवंत कर दिया था. वहीं कैप्टन भैरो सिंह का किरदार सुनील शेट्टी, विंग कमांडर बाजवा का किरदार जैकी श्रॉफ और सेकंड लेफ्टिनेंट धर्मवीर सिंह का किरदार अक्षय कुमार ने निभाया था. अनु मलिक के संगीत से सजे हुए इस फिल्म के गाने भी बेहद लोकप्रिय हुए थे. 

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइल

पाकिस्तान में घुसकर वहां के आतंकी कैम्प पर हमला कर उन्हें नेस्तनाबूद कर देने का कारनामा जांबाज भारतीय सैनिकों ने किया था. और इस घटना को पर्दे पर उतारने का काम आदित्य धर ने अपनी इस फिल्म में किया था. मेजर विहान सिंह का किरदार निभाया था विक्की कौशल ने. फिल्म में विक्की कौशल के काम को दर्शकों और क्रिटिक्स दोनों ने ही काफी सराहा था. 

केसरी

ये कहानी आजादी से पहले उस समय की है जब इंडो ब्रिटिश आर्मी हुआ करती थी. फिल्म सेना की सिख रेजीमेंट की बहादुरी को बयां करती है.इसमें दिखाया गया है कि कैसे केवल 21 सिख सैनिकों ने करीब 10,000 पश्तून आक्रमणकारियों का बहादुरी से मुकाबला किया. अक्षय कुमार हवलदार ईशर सिंह की भूमिका में हैं जिन्होंने इस युद्ध में सिख रेजीमेंट का नेतृत्व किया था. 

द गाजी अटैक

जमीन पर लड़े गए युद्धों पर तो काफी फिल्में बनी है लेकिन समुंदर की गहराईयो में हुए युद्ध को कम ही फिल्मकारों ने छुआ है. गाजी अटैक एक ऐसे ही युद्ध की कहानी है. भारतीय सेना की पडुब्बी आईएनएस राजपूत ने कैसे पाकिस्तान की सबमरीन पीएनएस गाजी को नष्ट किया और विशाखापट्टनम पोर्ट पर कब्जे के उसके सपने को भी तोड़ दिया, इस वाकये को इस फिल्म में बेहतरीन ढंग से दिखाया गया है. के के मेनन, अतुल कुलकर्णी, राणा दुग्गुबाती जैसे मंझे हुए कलाकारों के अभिनय ने फिल्म को बहुत ही प्रभावी बना दिया. 

शेरशाह

कारगिल युद्ध में कैप्टन विक्रम बत्रा की बहादुरी पर आधारित इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया. कैप्टन विक्रम बत्रा को देश के सर्वोच्च सैनिक सम्मान परमवीर चक्र से नवाज गया था और शेहशाह फिल्म कारगिल की इसी लड़ाई और कैप्टन बत्रा की बहादुरी को बेहतरीन ढंग से पर्दे पर पेश करती है. 

भुज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पाकिस्तान द्वारा नष्ट किया एयरबेस रातों-रात फिर से बना लेना कोई आसान काम नहीं है. लेकिन हमारे बहादुरों ने इस असंभव को भी संभव कर दिखाया. खास बात ये है कि इस काम के लिए भुज एयरबेस के इंचार्ज विंग कमांडर विजय कर्णिक ने स्थानीय गांववालों की मदद ली थी. फिल्म में विंग कमांडर कर्णिक का किरदार अजय देवगन ने निभाया है.