बड़े पर्दे पर रिलीज होते ही फ्लॉप हो गई थीं ये 15 फिल्में, लेकिन टीवी पर आते ही बन गईं कल्ट फिल्में, बिग बी की हैं 3 फिल्में

कुछ फिल्में ऐसी होती हैं जो, जिस दौर में रिलीज होती हैं उस वक्त उन्हें पसंद नहीं किया जाता. लेकिन जब वो टीवी पर या किसी और माध्यम से दर्शकों की नजर में आती हैं तो या तो क्लासिक मूवी कहलाती है या फिर कल्ट मूवी बन जाती है.

बड़े पर्दे पर रिलीज होते ही फ्लॉप हो गई थीं ये 15 फिल्में, लेकिन टीवी पर आते ही बन गईं कल्ट फिल्में, बिग बी की हैं 3 फिल्में

सिल्वरस्कीन पर फ्लॉप टीवी पर हिट हैं ये 15 फिल्में

नई दिल्ली:

कुछ फिल्में अपने वक्त से आगे चलती हैं. कहने का मतलब ये कि कुछ फिल्में ऐसी होती हैं जो, जिस दौर में रिलीज होती हैं उस वक्त उन्हें पसंद नहीं किया जाता. लेकिन जब वो टीवी पर या किसी और माध्यम से दर्शकों की नजर में आती हैं तो या तो क्लासिक मूवी कहलाती है या फिर कल्ट मूवी बन जाती है. ऐसी फिल्मों की गिनती एक, दो नहीं दस से भी ज्यादा है. जो फिल्मी पर्दे पर लोगों को पसंद नहीं आई. लेकिन बाद में उनकी तारीफ में लोगों के पास शब्द कम पड़ने लगे. रेडिट ने ऐसी फिल्मों की एक लिस्ट शेयर की है. इस फेहरिस्त में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की ही तीन फिल्में शामिल हैं.

इन फिल्मों को नहीं मिला प्यार

ऐसी फिल्मों की लिस्ट 1959 से शुरु होती है और 2019 तक चली आ रही है. पहली फिल्म है कागज के फूल. गुरुदत्त और वहीदा रहमान की इस म्यूजिकल पेशकश को उस वक्त ज्यादा रिस्पॉन्स नहीं मिला था. साल 1979 में आई राज कपूर की मेरा नाम जोकर भी दर्शकों की कसौटी पर खरी नहीं उतरी, फिल्म की लंबाई को इसका जिम्मेदार माना गया. 1981 में आई रेखा की उमराव जान तब लोगों को पसंद नहीं आई लेकिन अब उसके गाने लोगों की जुबां पर हैं.

Yesterday's flops to today's cult classics - which ones do you like and why didn't they work when they released?
by u/H72gd6 in BollyBlindsNGossip

श्रीदेवी की लम्हे 1991 में रिलीज हुई और  फ्लॉप रही. फिल्म के लिए खुद मेकर यशराज चोपड़ा ने कहा था कि ये फिल्म बहुत आगे की कहानी कहती है. 1194 में आई अंदाज अपना अपना ने लोगों को खूब हंसाया लेकिन बॉक्स ऑफिस पर बड़ा कमाल नहीं कर सकी. लेकिन आज कॉमेडी की दुनिया के लिए किसी मिसाल से कम नहीं है. इसी तरह 1998 में आई शाहरुख खान की दिल से, साल 2004 में आई ऋतिक रोशन की लक्ष्य, नो स्मोकिंग (2007), ओए लकी, लकी ओए (2008), उड़ान (2010), तमाशा (2015) और सोन चिरैया (2019) का भी यही हाल रहा. जो रिलीज के समय लोगों को पसंद नहीं आई लेकिन अब किसी आइकोनिक मूवी से कम नहीं है.

बिग बी की तीन फिल्में

इस फेहरिस्त में अमिताभ बच्चन की भी तीन फिल्में शामिल हैं. ये तीन फिल्में हैं- शान (1980), सिलसिला (1981) और अग्निपथ (1990). ये तीनों ही फिल्में स्टोरी, डायरेक्शन और म्यूजिक के मामले में लाजवाब थीं. लेकिन बड़े पर्दे पर खास पसंद नहीं की गईं. लेकिन अब तीनों ही फिल्मों को बहुत तारीफें मिलती हैं. अग्निपथ का तो रीमेक भी हो चुका है. जिसमें ऋतिक रोशन और संजय दत्त को लोगों ने खूब पसंद भी किया था.

'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' फिल्म रिव्यू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com