ये है 200 करोड़ कमाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म, शाहरुख खान ने किया रिजेक्ट तो इस एक्टर को मिला था मौका

आमिर खान की गजनी 100 करोड़ कमाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म है लेकिन क्या आप जानते हैं कि 200 करोड़ क्लब की शुरुआत करने वाली फिल्म कौनसी है ?

ये है 200 करोड़ कमाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म, शाहरुख खान ने किया रिजेक्ट तो इस एक्टर को मिला था मौका

शाहरुख खान

नई दिल्ली:

फिल्म ट्रेड एनालिस्ट और डेटा पर नजर रखने वाले सभी लोग जानते हैं कि आमिर खान की गजनी भारत में 100 करोड़ रुपये कमाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म थी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आमिर खान की एक और फिल्म है जिसने आमिर का खुद का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. यह फिल्म 200 करोड़ रुपये के क्लब में एंट्री करने वाली पहली हिंदी फिल्म भी थी? यह कोई और नहीं बल्कि आमिर खान की '3 इडियट्स' है. ये फिल्म 25 दिसंबर 2008 को गजनी के रिलीज के ठीक एक साल बाद क्रिसमस 2009 पर रिलीज हुई थी.

राजकुमार हिरानी के डायरेक्शन में बनी इस कॉमेडी ड्रामा फिल्म में करीना कपूर खान, आर. माधवन और शरमन जोशी भी लीड रोल में थे. '3 इडियट्स' ने भारत में 202 करोड़ रुपये कमाए और 200 करोड़ रुपये का क्लब स्थापित किया. फिल्म की दुनियाभर में कमाई का आंकड़ा 460 करोड़ रुपये था.

अब 14 साल बाद 3 इडियट्स सिनेमाघरों में दोबारा रिलीज होने वाली है. प्रोडक्शन हाउस 'विधु विनोद चोपड़ा फिल्म्स' ने 45 साल पूरे कर लिए हैं और यह 13 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक अपनी क्लासिक्स और सबसे बड़ी हिट फिल्मों को फिर से रिलीज करेगा. "जैसा कि विनोद चोपड़ा फिल्म्स ने सिनेमा में स्टोरी टेलिंग के 45 साल पूरे कर लिए हैं...हम मैजिक को बड़े पर्दे पर वापस ला रहे हैं."

इसमें आगे कहा गया, "13 से 19 अक्टूबर तक 3 इडियट्स और परिंदा जैसी हिट फिल्में फिर से थियेटर्स में रिलीज हो रही है. सजा-ए-मौत और खामोश जैसी कुछ कल्ट क्लासिक्स पहली बार दिखाई जाएंगी. इसके अलावा एक और लिस्ट भी शेयर की गई है इसमें उन फिल्मों के नाम हैं जो अगले हफ्ते फिर रिलीज होने जा रही हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा यह ट्रीविया भी शेयर किया गया कि शुरुआत में शाहरुख खान को रणछोड़दास 'रैंचो' श्यामलदास चांचड उर्फ फुंसुक वांगडू का लीड रोल ऑफर किया गया था लेकिन शाहरुख ने अपने बिजी शेड्यूल के चलते इस रोल को एक्सेप्ट नहीं किया. इससे पहले 2003 में भी हिरानी शाहरुख के साथ उनकी पहली फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस बनाना चाहते थे लेकिन तब भी बातचीत नहीं बन पाई. अब आखिरकार 20 साल बाद डायरेक्टर और एक्टर सोशल कॉमेडी ड्रामा डंकी के लिए एक साथ आ रहे हैं.