बॉलीवुड में बोलती है यूपी के इन सितारों की तूती, फिल्म इंडस्ट्री पर करते हैं राज, एक तो खुद हैं 'शहंशाह'

बॉलीवुड के कई ऐसे सितारे हैं जो उत्तर प्रदेश से हैं. इन सितारों ने न दुनियाभर में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है. पढ़ें पूरी लिस्ट.

बॉलीवुड में बोलती है यूपी के इन सितारों की तूती, फिल्म इंडस्ट्री पर करते हैं राज, एक तो खुद हैं 'शहंशाह'

बॉलीवुड के 7 दिग्गज सितारे जो हैं उत्तर प्रदेश से

नई दिल्ली:

मायानगरी मुंबई में उत्तर प्रदेश के सितारों का सिक्का चलता है. बॉलीवुड के कई सितारे उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं और अपनी एक्टिंग से इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं. परदे पर उन्हें बड़ी पहचान मिली है और दर्शकों के दिल में उनकी खास जगह है. यही नहीं यूपी से आई एक अदाकारा ने तो भारत ही नहीं विदेश में भी अपने टैलेंट का लोहा मनवाया है. इस लिस्ट में एक, दो नहीं बल्कि कई बड़े नाम हैं. आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश (यूपी) से बॉलीवुड तक पहुंचने वाले दिग्गज सुपरस्टार्स के बारें में.

69o4udv

1. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का घर यूपी के प्रयागराज में है. पिता हरिवंश राय बच्चन और मां तेजी बच्चन थीं. प्रयाग नगरी से स्कूल शिक्षा के बाद बिग-बी ने आगे की पढ़ाई नैनीताल और दिल्ली से की. इसके बाद कलकत्ता की एक शिपिंग कंपनी में कुछ दिन काम किया और बाद में 1969 में आई फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री की.

04t8qml4

2. नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah)

उत्तर-प्रदेश के बाराबंकी से ताल्लुक रखने वाले नसीरुद्दीन शाह को आज कौन नहीं जानता है. 20 जुलाई, 1950 को उनका जन्म हुआ. अक्सर अपनी बेबाकी और हाजिरजवाबी को लेकर चर्चा में रहते हैं.

d5laj6p

3. नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui)

नवाजुद्दीन सिद्दीकी फिल्म इंडस्ट्री का एक ऐसा नाम है, जिनकी एक्टिंग की हर जगह खूब तारीफ होती है. उनका जन्म उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरपुर जिले के बुढाना गांव में हुआ था. उनकी पढ़ाई-लिखाई झारखंड से हुई और बाद में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा पहुंचे और एक्टिंग का गुर सीखा. 1999 में 'सरफरोश' से बॉलीवुड में कदम रखा.

k1bh4u0g

4. राजपाल यादव (Rajpal Yadav)

अपनी कॉमेडी और जबरदस्त एक्टिंग की बदौलत फिल्म इंडस्ट्री और आपके दिल में जगह बनाने वाले राजपाल यादव भी यूपी से ही आते हैं. उनका घर शाहजहांपुर में है. 1999 में बॉलीवुड में दस्तक देने के बाद राजपाल यादव कभी पीछे नहीं मुड़े और आज उनकी एक्टिंग का हर कोई जबरा फैन है.

5bd2rsug

5. प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra)

बॉलीवुड से इंटरनेशनल स्टार बनने तक प्रियंका चोपड़ा का सफर काफी उपलब्धियों से भरा है. उनका जन्म वैसे तो झारखंड में हुआ था लेकिन उनकी पढ़ाई-लिखाई यूपी के लखनऊ और बरेली से हुई है. प्रियंका जब 13 साल की थीं, तब पढ़ने के लिए यूएस गई थीं. वहां उन्होंने मॉडलिंग की और कई ब्यूटी पेजेंट भी अपने नाम किया. मिस वर्ल्ड का ताज पहन चुकी प्रियंका बॉलीवुड और हॉलीवुड का बड़ा नाम हैं.

5g419a1g

6. अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma)

बॉलीवुड में अच्छी पहचान बनाने वाली अनुष्का शर्मा, क्रिकेटर विराट कोहली की वाइफ हैं. उनका जन्म 1 मई 1988 को यूपी के आयोध्या में हुआ था. बेंगलूरू से ग्रेजुएशन करने के बाद अनुष्का मॉडलिंग में करियर की तलाश करते हुए मुंबई चली गईं और कई साल बाद अपनी पहचान बनाई. शाहरुख खान के साथ फिल्म रब ने बना दी जोड़ी' से उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया और आज अपनी एक्टिंग से पहचानी जाती हैं.

6kd0229g

7. लारा दत्ता (Lara Dutta)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड एक्ट्रेस लारा दत्ता भी यूपी से आती हैं. उनका जन्म गाजियाबाद में हुआ था. पिछले 20 साल से फिल्म इंडस्ट्री में वे एक्टिंग कर रही हैं.